-->
चित्तौड़गढ़: मतदान की मेहन्दी’’ ने रचा इतिहास

चित्तौड़गढ़: मतदान की मेहन्दी’’ ने रचा इतिहास



जिले में इक्यावन हजार महिलाओं ने एक साथ लगाई ''मतदान की मेहन्दी''

चित्तौड़गढ़ कैलाश चन्द्र सेरसिया। जिले में मतदान प्रतिशत बढ़ाने को लेकर जिला निर्वाचन अधिकारी आलोक रंजन की अभिनव पहल रंग लाई और मंगलवार को जिले की लगभग 51 हजार महिलाओं ने एक साथ मतदान की मेहन्दी रचाई। लोकसभा आम चुनाव 2024 के अन्तर्गत मतदाताओं को जागरूक करने के लिए मिशन 75 प्लस को प्राप्त करने हेतु आयोजित विभिन्न कार्यक्रमों की श्रृंखला में जिला निर्वाचन अधिकारी के निर्देशानुसार जिले में स्वीप गतिविधि अन्तर्गत यह नवाचार किया गया।

जिला स्वीप समन्वयक एसीईओं राकेश पुरोहित ने बताया कि जिले में मतदान नही करने वाली उदासीन महिलाओं को जागरूक करने के लिए सभी ग्राम पंचायतों में एक साथ मंगलवार को प्रातः 8.00 बजे से   10.00 के बीच लगभग इक्यावन हजार महिलाओं की उपस्थिति में उनकी हथेलियों पर मतदान की मेहन्दी जिसमें मतदान दिवस 26 अप्रेल 2024 का अंकन करते हुए लगाई गई। प्रेरक महिलाओं में शिक्षा विभाग, आंगनवाडी कार्यकर्ता, सहयोगिनी, राजीविका मिशन समूह की महिला साथिन, एएनएम, की विशेष भूमिका रही।

*चुनाव पर्यवेक्षक ने सराहा*
मतदान की मेहन्दी कार्यक्रम के तहत्  संसदीय क्षेत्र के मंगलवाड कस्बे में आयोजित इस अद्भूत कार्यक्रम को देखकर चुनाव व्यय पर्यवेक्षक मुकेश राठौड भी अभिभूत हुए। श्री राठौड ने प्रेरकों और मतदाताओ का उत्साहवर्धव किया। इस दौरान मतदाताओं को मतदान की शपथ भी दिलाई गई।
 
*दो दिन की तैयारी, 21 विभागों की भागीदारी*

इस कार्यक्रम को सफल बनाने में जिला स्वीप टीम व ब्लॉक स्वीप टीम लगातार दो दिवस से तैयारियां कर रही थी। मतदान की मेहन्दी का जिला स्तरीय कार्यक्रम सिंहपुर में जिला स्वीप सहायक प्रभारी अधिकारी डीपीएम राजीविका मिशन महेन्द्रसिंह मेहता के मुख्य आतिथ्य में सम्पन्न हुआ। मतदान की मेहन्दी कार्यक्रम को सफल बनाने में 21 से अधिक विभागों सहित, बीडियों, डीएईआरओ, ब्लॉक स्वीप टीम, ग्राम विकास अधिकारी इत्यादि ने सक्रिय भागीदारी की।

Ads on article

Advertise in articles 1

advertising articles 2

Advertise under the article