-->
अतिरिक्त जिला कलेक्टर भूमि अवाप्ति ने किया सांवलियाजी जिला चिकित्सालय का निरीक्षण

अतिरिक्त जिला कलेक्टर भूमि अवाप्ति ने किया सांवलियाजी जिला चिकित्सालय का निरीक्षण

कैलाश चन्द्र सेरसिया

चित्तौड़गढ़ में अतिरिक्त जिला कलेक्टर भूमि अवाप्ति सुरेंद्र पुरोहित ने शुक्रवार रात सांवलियाजी जिला चिकित्सालय के महिला एवं बाल चिकित्सालय का औचक निरीक्षण किया। उन्होंने चिकित्सालय के विभिन्न अनुभागों का निरीक्षण कर गर्मी के मौसम को ध्यान में रखते हुए छाया, पानी और कूलिंग व्यवस्था सहित सभी आवश्यक व्यवस्थाएं सुनिश्चित करने के निर्देश दिए। इस अवसर पर उन्होंने कहा कि चिकित्सालय में डकिंग की समस्या को लेकर आज मीडिया में खबरें आने के बाद जिला कलेक्टर के निर्देशानुसार निरीक्षण किया गया जिसमें व्यवस्था सुचारू पाई गई है, इन्हें और बेहतर बनाने के निर्देश दिए गए हैं।

प्रमुख चिकित्सा अधिकारी दिनेश शर्मा ने बताया कि जिला कलक्टर द्वारा समय समय पर दिए गए निर्देशो की पालना में मरीजों एंव परिजनों को हीट वेव के प्रभाव से बचाने के लिए जिला चिकित्सालय में लगायें गए कुलर.ए.सी. कुलिंग सिस्टम इत्यादि संसाधन व पीने के पानी की गई माकुल व्यवस्था। सामान्य चिकित्सालय के ओ.पी. डी में जम्बों टेंट कुलर्स, स्पींकलर (फॉगिंग) सिस्टम स्थापित किया हुआ है. ब्लड बैंक, लैब, ब्लड सैपरेशन युनिट में एसी, हाल ही में दुरस्त कर कार्यरत है,

उन्होंने बताया कि एक्स रे गैलेरी में जम्बों टेंट कुलर, 32 नंबर काउटर, मुख्यमंत्री आयुष्मान आरोग्य योजना के रजिस्ट्रेशन कांउटर वाले पॉर्च में जम्बों टेंट कुलर स्थापित किया गया है।
इंमरजेंसी में फॉगिग (स्प्रीकलर्स सिस्टम) स्थापित किया तथा डेसर्ट कुलर तथा ट्रोमा आई.सी.यु में एक ए.सी कार्यरत है। व डायलीसीस युनिट में पी.पी.पी मोड संचालनकर्ता फर्म द्वारा 3 नये ए.सी स्थापित किए गए, मेल एंव फिमेल सर्जिकल वार्ड में जम्बों टेंट कुलर्स तथा डेसर्ट कुलर स्थापित है

चिकित्सालय के रामाश्रय वार्ड में 02 ए.सी हाल ही में स्थापित किये गए तथा हीट वेव आईसीयु में एक एसी शीघ्र ही स्थापित कर दिया जाएगा, कॉटेज वार्ड के सभी ए.सी रूम में ए.सी सुचारू रूप से कार्यस्त है, तथा मेल व फिमेल मेडिकल वार्ड में जम्बो टेंट कुलर्स तथा डेसर्ट कुलर स्थापित व कार्यरत है।चिकित्सालय के आई.सी.यु वार्ड में ए.सी की माकुल व्यवस्था है।

उल्लेखनिय है कि सामाजसेवी द्वारा 15 से 17 जम्बों टेट कुलर अस्पताल में उपयोग हेतु व्यवस्थार्त रखवाये गये जो कि मरीजो को गर्मी से काफी राहत प्रदान कर रहे है। इसके साथ ही मरीजो के लिए ठंडे पीने के पानी की सभी वार्डों व चिकित्सालय के हर फ्लोर पर पीने के पानी की माकुल व्यवस्था है। महिला एवं बाल चिकित्सालय के ओ.पी.डी ब्लॉक में डक्ट कुलर सभी जगह चालु है इसके साथ आवश्यकता अनुसार पंखे व अतिरिक्त कुलर भी कुछ जगह लगे है लैब में भी डक्ट कुलर चालु है। पीडीयाट्रिक वार्ड, कॉटेज वार्ड, एम.टी.सी वार्ड, एमएनसीयु वार्ड में सेंट्रल ए.सी कुलिंग सिस्टम चालु है व गायनिक वार्ड में सेंट्रल ए.सी कुलिंग सिस्टम के साथ कुलर फॉग वाले फैन वर्किंग है।

ए.न.सी व पी.एन.सी वार्ड में सेंट्रल ए.सी कुलिंग सिस्टम चालु है व ए.न.सी वार्ड में ठंडक कम हो रही है जिसे ठीक करने का काम चालु है व चिकित्सालय के सभी ऑपरेशन थियेटर में ए.सी कार्यरत है एंव लेबर रूम के अन्दर ए.सी चालु है व बहार कुलर स्थापित किये हुए है

चिकित्सालय में लगभग सब जगह हीट वेव से बचने के सभी व्यवस्था ठीक रूप से कि गई है किसी भी वार्ड या प्वांइट पर यदि कोई परेशानी है तो उसे भी लगातार चिकित्सालय टीम ठिक कर रही है। इसके उपरांत भी जनता के सुझावों के अनुसार समय समय पर आवशयक बदलाव के लिए भी चिकित्सालय टीम कार्य कर रही है।

Ads on article

Advertise in articles 1

advertising articles 2

Advertise under the article