-->
पोषण माह व प्रधानमंत्री मातृ वंदना योजना सप्ताह का समापन!

पोषण माह व प्रधानमंत्री मातृ वंदना योजना सप्ताह का समापन!

गुलाबपुरा (रामकिशन वैष्णव) 
 पंचायत समिति हुरडा सभागार में पोषण अभियान के अंतर्गत सितंबर माह में मनाए जाने वाले पोषण माह  एवं प्रधानमंत्री मातृ वंदना योजना सप्ताह का समापन समारोह पंचायत समिति हुरडा प्रधान कृष्ण सिंह राठौड़ की अध्यक्षता, उपखंड अधिकारी विकास मोहन भाटी,  उपखंड अधिकारी फुलिया कला निरमा विश्नोई ,विकास अधिकारी ज्योति प्रजापति, बीसीएमओ डॉक्टर धर्मेश आर्य, सीडीपीओ  आशीष नवल , रामकिशन  कुमावत ,शांतिलाल जीनगर चंद्रशेखर शर्मा  के आथित्य में आयोजित किया गया। विभागीय प्रतिनिधियों द्वारा सभी अतिथियों का स्वागत सम्मान किया।
  सभी अतिथियों ने समारोह में की गई पोषण संबंधी व्यंजनों कि प्रदर्शनी का अवलोकन कर व्यजंनो को चखा। अतिथियों द्वारा राज्य सरकार के निर्देशानुसार महिला एवं बाल विकास विभाग के लिए डिजिटलाइजेशन कार्यों के अंतर्गत ब्लॉक में कार्यरत 124 कार्यकर्ताओं को मोबाइल फोन एवं विभागीय क्षेत्र में उत्कृष्ट कार्य करने वाली कार्यकर्ताओं  को पारितोषिक वितरण किए गए।प्रधान राठौड़ ने बताया कि स्वस्थ भविष्य के लिए पोस्टिक आहार अति आवश्यक है । सरकार के निर्देशानुसार महिला एवं बाल विकास विभाग द्वारा विभागीय कार्यशाला में जन्म से ही पौष्टिक एवं संतुलित आहार देने के बारे में जानकारी उपलब्ध करवाकर प्रेरित किया जा रहा है जिससे कुपोषण की दर निरंतर घट रही है। आंगनबाड़ी कार्यकर्ताओं आशा सहयोगिनी सहित एएनएम द्वारा ग्रामीण स्तर पर प्रयास किया जाता है।
उपखंड अधिकारी भाटी एवं विकास अधिकारी प्रजापति ने समारोह को संबोधित करते हुए बताया कि सरकार द्वारा योजनाएं देशभर में चलाई जा रही है उसी लक्ष्य को मध्य नजर रखते हुए स्वास्थ्य भी सतत विकास का एक उद्देश्य है देश के प्रत्येक व्यक्ति का स्वास्थ्य होना देश के विकास के लिए अति आवश्यक है वह चाहे बच्चा हो महिला हो बुजुर्ग हो या अन्य युवा वर्ग सभी का स्वस्थ होना आवश्यक है ।
पूनम सुखवाल ब्लॉक कॉर्डिनेटर ने विभागीय प्रतिवेदन पेश करते हुए बताया कि सरकार का पोषण अभियान, बच्चों, किशोरों, गर्भवती महिलाओं और स्तनपान कराने वाली माताओं के लिए प्रौद्योगिकी, एक लक्षित दृष्टिकोण और अभिसरण द्वारा पोषण संबंधी परिणामों में सुधार करने के लिए  प्रमुख कार्यक्रम है। 
उगंता यादव एवं प्रधानमंत्री मातृत्व वंदना योजना के तहत कार्यरत कर्मचारी अंजू लखारा ने विभागीय गतिविधियों एवं प्रगति रिपोर्ट सहित योजनाओं के बारे में जानकारी दी गई l

Ads on article

Advertise in articles 1

advertising articles 2

Advertise under the article