-->
आरणी : चलती बस में स्पार्किंग से लगी आग

आरणी : चलती बस में स्पार्किंग से लगी आग


राशमी (चित्तौड़गढ़) संवाददाता कैलाश चन्द्र सेरसिया 

गंगापुर से चित्तौड़गढ़ आते समय राशमी क्षेत्र के गांव आरती में चलती हुई एक यात्री बस में अचानक आग लग गई। बस में स्पार्किंग होते ही ड्राइवर और कंडक्टर ने बस को सड़क किनारे खड़ा कर दिया, जिससे बस में सवार यात्री उतर गए। गनीमत रही थी आग फैलने से पहले ही सभी यात्री नीचे आ गए थे, इसीलिए कोई जनहानि नहीं हुई। कुछ देर बाद आग पूरे बस में फैल गई और पूरी बस धूं धूं कर जल उठी।

बस में आग को देख आसपास के लोग भी सकते में आ गए। मौके पर पुलिस भी पहुंची और फायर ब्रिगेड को बुलाया गया। फायर ब्रिगेड ने एक घंटे की कड़ी मशक्कत के बाद आग पर काबू पाया। इसके बाद यात्रियों को अन्य बसों से सुरक्षित उनके डेस्टिनेशन तक भेज दिया गया। आग लगने का कारण शॉर्ट सर्किट बताया जा रहा है। बस में दो सिलेंडर भी रखे हुए थे, जो ब्लास्ट नहीं हुए। वरना बड़ा हादसा हो सकता था।

आग लगते देख ड्राइवर ने दिखाई सूझबूझ

राशमी तहसील के आरणी गांव के स्टेट हाईवे रोड पर एक ट्रैवल बस गंगापुर से रवाना होकर चित्तौड़गढ़ की तरफ आ रही थी। अचानक शॉर्ट सर्किट होने से चलती बस में आग लग गई। ड्राइवर ने जैसे ही स्पार्किंग होते हुए देखा, उसने बस को सड़क किनारे जाकर रोक दिया और सभी यात्रियों को सूचित किया। आग लगने की खबर से सभी यात्री अचानक से घबरा गए और जल्दी बस से नीचे उतर आए। यात्रियों के नीचे आने के कुछ ही देर में पूरे बस ने आग पकड़ ली और धूं धूं कर जल उठा।

नहीं हुई कोई जनहानि

स्टेट हाईवे से निकलने वाले अन्य लोग और पास के घरों सभी लोग बाहर निकल आए। आग की लपटें इतनी विकराल हो गई थी कि लोग भी सकते में आ गए। तुरंत इसकी सूचना पुलिस और फायर ब्रिगेड को दी गई। मौके पर दो फायर ब्रिगेड आए और आग पर काबू पाया। गनीमत रही कि उस दौरान बस से सभी यात्री सुरक्षित आ चुके थे, इसीलिए कोई भी जनहानि नहीं हुई। आग बुझाने के बाद पुलिस ने क्रेन की मदद से बस को साइड में रखवाया ताकि रास्ता क्लियर हो सके। साथ ही यात्रियों को दूसरी बसों में चढ़ाया गया ताकि वह लोग अपने डेस्टिनेशन तक पहुंच पाए। ड्राइवर ने अपनी सूझबूझ दिखाई नहीं तो एक बड़ा हादसा हो सकता था। बस में 2 सिलेंडर भी रखे हुए थे जो ब्लास्ट नहीं हुए। आग बुझाने के बाद उन सिलेंडर को बाहर निकाल लिया गया।

Ads on article

Advertise in articles 1

advertising articles 2

Advertise under the article