-->
मोहनी देवी रेबारी के परिवार के लिए वरदान साबित हुई मुख्यमंत्री चिरंजीवी दुर्घटना बीमा योजना

मोहनी देवी रेबारी के परिवार के लिए वरदान साबित हुई मुख्यमंत्री चिरंजीवी दुर्घटना बीमा योजना


 दुख की घड़ी में परिवार को मिला 5 लाख रु का आर्थिक संबल।

भीलवाड़ा जागरूक। स्वास्थ्य के क्षेत्र में रोल मॉडल स्टेट राजस्थान में मुख्यमंत्री चिरंजीवी स्वास्थ्य बीमा योजना एवं मुख्यमंत्री चिरंजीवी दुर्घटना बीमा योजना पीड़ित परिवारों के लिए वरदान साबित हो रही हैं। 


आसींद क्षेत्र के बरसनी ग्राम पंचायत के रेबारियों की ढाणी निवासी शंभूलाल रेबारी पिछले साल अगस्त महीने में साइकिल से आसींद जा रहे थे, मोकमपुरा चौराहे पर अज्ञात वाहन की टक्कर से वह गंभीर रूप से घायल हो गए। घायल शंभू को आसींद चिकित्सालय में ले जाया गया, गंभीर स्थिति होने की वजह से आगे की चिकित्सा के लिए चिकित्सकों द्वारा उन्हें भीलवाड़ा रेफर किया गया। लगभग 3 माह तक शंभू का निजी चिकित्सालय एवं महाराणा भूपाल चिकित्सालय में मुख्यमंत्री चिरंजीवी योजना के तहत निःशुल्क इलाज हुआ। सिर में गंभीर चोट होने की वजह से लाख कोशिश के बावजूद भी चिकित्सक शंभू को बचा नहीं सके और शंभूलाल की जनवरी, 2023 को मृत्यु हो गई ।


तहसीलदार बी एल सेन ने जानकारी देते हुए बताया कि प्रारंभिक स्थिति में परिवार जनों को मुख्यमंत्री चिरंजीवी दुर्घटना बीमा योजना की जानकारी नहीं थी। राजस्थान सरकार द्वारा फ्लैगशिप योजनाओं पर लगाए गए राजीव गांधी युवा मित्र सांवरलाल जाट के डोर-टू-डोर फील्ड विजिट के दौरान इस परिवार से मुलाकात हुई और वास्तविक स्थिति का पता चला। परिवारजनों को मुख्यमंत्री चिरंजीवी दुर्घटना बीमा योजना की जानकारी देते हुए जरूरी कागजात तैयार करवा कर आवेदन करवाया। आवेदन की पात्रता पूर्ण होने पर लाभार्थी परिवार के जनाधार मुखिया के खाते में 5 लाख रूपये की सहयोग राशि राज्य सरकार द्वारा प्रदान की गई।


योजना का लाभ लेने के उपरांत मोहनी देवी रेबारी एवं उनके पुत्र गुलाब रेबारी ने राज्य सरकार की इस योजना में 5 लाख की सहायता मिलने पर खुशी व्यक्त की  एवं माननीय मुख्यमंत्री जी से अनुरोध किया कि आगे भी इस योजना को जारी रखें, जिससे पीड़ित परिवारों को आर्थिक संबल मिल सके, एवं माननीय मुख्यमंत्री जी का आभार व्यक्त किया।


लाभार्थी परिवार ने राज्य सरकार द्वारा चलाए जा रहे महंगाई राहत कैंप एवं प्रशासन गांव के संग अभियान में पहुंचकर प्रतिकात्मक चेक प्राप्त किया। इस मौके पर शिविर प्रभारी एवं उपखंड अधिकारी सी पी वर्मा, तहसीलदार बी एल सेन, जनप्रतिनिधि मनीष हगामी लाल मेवाड़ा ,कार्यवाहक विकास अधिकारी सुनील कुमार, नायब तहसीलदार शंभूगढ़ लक्ष्मी लाल शर्मा, विजय कुमार व्यास व सरपंच प्रतिनिधि सांवरलाल जाट मौजूद थे।

Ads on article

Advertise in articles 1

advertising articles 2

Advertise under the article