-->
राज्य बाल अधिकार संरक्षण आयोग के सदस्य श्री राजीव मेघवाल का चित्तौड़गढ़ दौरा

राज्य बाल अधिकार संरक्षण आयोग के सदस्य श्री राजीव मेघवाल का चित्तौड़गढ़ दौरा



बाल संरक्षण गृह, बाल मित्र पुलिस थाना, सेंती विद्यालय, सांवलियाजी चिकित्सालय आदि का किया निरीक्षण


चित्तौड़गढ़, कैलाश चन्द्र सेरसिया। राज्य बाल अधिकार संरक्षण आयोग के सदस्य श्री राजीव मेघवाल शुक्रवार को चित्तौड़गढ़ जिले के दौरे पर रहे। उन्होंने सांवलियाजी राजकीय चिकित्सालय, राजकीय उच्च माध्यमिक विद्यालय सेंती, बाल गृह और बाल मित्र पुलिस थाना बस्सी सहित बाल गृहों का निरीक्षण किया और आवश्यक दिशा निर्देश दिए।

बाल अधिकारिता विभाग के सहायक निदेशक चंद्रप्रकाश जीनगर ने बताया कि श्री मेघवाल ने राजकीय उच्च माध्यमिक विद्यालय सेंती का निरीक्षण किया। उन्होंने विद्यार्थियों से बाल संरक्षण कानून, बाल विवाह, चाइल्ड हेल्पलाइन, गुड टच बैड टच आदि के बारे में संवाद किया और बाल संरक्षण कानून के बारे में जानकारी प्रदान की। उन्होंने प्रधानाचार्य को विद्यालय में विभिन्न गतिविधियों के माध्यम से बाल अधिकार कानूनों के बारे में विद्यार्थियों को जागरूक करने के निर्देश दिए।

इसके पश्चात श्री मेघवाल ने सांवलियाजी राजकीय चिकित्सालय का निरीक्षण किया। उन्होंने महिला एवं बाल चिकित्सालय के स्पेशल न्यू बोर्न केयर यूनिट का अवलोकन किया तथा डॉक्टरों व स्वास्थ्य कर्मियों से चिकित्सालय सुविधाओं के बारे में बातचीत की। उन्होंने प्रसूताओं से उनके व शिशुओ के स्वास्थ्य, टीकाकरण, सरकार की योजनाओं के तहत सहयोग राशि आदि के बारे में बातचीत की तथा उनको स्वयं व अपने शिशु की विशेष देखभाल करने को प्रेरित किया।

राज्य बाल अधिकार संरक्षण आयोग के सदस्य ने बस्सी में बालमित्र पुलिस थाने में संचालित हेल्प डेस्क का अवलोकन कर बच्चों से संबंधित केस के बारे में चर्चा की। उन्होंने राजकीय संप्रेक्षण एवं किशोर गृह एवं भगवती बाल गृह बस्सी का भी निरीक्षण कर बच्चों से उनको मिलने वाली सुविधाओं के बारे में बातचीत की और बाल गृह अधीक्षक को सभी व्यवस्थाएं सुनिश्चित करने के निर्देश दिए। इसके पश्चात उन्होंने ज्ञानदीप केयर होम चित्तौड़गढ़ का भी अवलोकन किया।

इस अवसर पर सहायक निदेशक बाल अधिकारिता विभाग चन्द्र प्रकाश जीनगर, बाल कल्याण समिति अध्यक्ष प्रियंका पालीवाल, सदस्य सीमा भारती, नीता लोठ, शिवदयाल सिंह लखावत, हॉस्पिटल में आचार्य डॉ समीर जगरवाल आदि उपस्थित रहे।

Ads on article

Advertise in articles 1

advertising articles 2

Advertise under the article