-->
जिला कलक्टर ने ली जिला निष्पादन समिति और मिड-डे-मिल की बैठक

जिला कलक्टर ने ली जिला निष्पादन समिति और मिड-डे-मिल की बैठक



_विद्यालयों का नियमित निरीक्षण करने के दिए निर्देश_

चित्तौड़गढ़, कैलाश चन्द्र सेरसिया। जिला निष्पादन समिति और एमडीएम की समीक्षा बैठक शुक्रवार को जिला कलक्टर पीयूष समारीया की अध्यक्षता में ग्रामीण विकास अभिकरण सभागार में आयोजित की गई। बैठक में जिला कलक्टर ने विद्यालयों में नामांकन की स्थिति, मुख्यमंत्री बाल गोपाल योजना, छात्रवृत्ति एवं प्रोत्साहन योजनाओं आदि की समीक्षा की और आवश्यक दिशा निर्देश दिए।

जिला कलक्टर ने विद्यार्थियों का डाटा शाला दर्पण पर अपडेट रखने, बाल गोपाल योजना में दूध की क्वालिटी और स्टोरेज का विशेष ध्यान रखने तथा विद्यालयों का नियमित निरीक्षण करने के निर्देश दिए। उन्होंने विद्यालयों में अधिक से अधिक पौधारोपण करवाने तथा विभिन्न योजनाओं के क्रियान्वयन में जिले की रैंकिंग बढ़ाने के निर्देश दिए। जिला कलक्टर ने मुख्य जिला शिक्षा अधिकारी को विद्यालयों में शौचालय, चारदीवारी आदि तथा विद्यालय भूमि के स्वामित्व की स्थिति रिपोर्ट पेश करने को कहा। उन्होंने अधिकारियों को आगामी राजीव गांधी ग्रामीण और शहरी ओलंपिक तथा विधानसभा चुनाव के लिए मोटिवेटेड रहकर कार्य करने को कहा।

जिला कलक्टर ने ब्लॉक स्तरीय अधिकारियों को हर सोमवार को आयोजित होने वाली उपखंड स्तरीय बैठक में भाग लेने तथा उन्होंने विद्यालयों में शौचालय की साफ सफाई रखने, सरकार की योजनाओं का बेहतर क्रियान्वयन सुनिश्चित करने, एसएमसी व एसडीएमसी की बैठक 15 अगस्त से पूर्व आयोजित करवाने के निर्देश दिए। बैठक में जिला परिषद की मुख्य कार्यकारी अधिकारी धायगुडे स्नेहल नाना ने आगामी विधानसभा चुनाव को लेकर विद्यालयों में स्वीप गतिविधियों के माध्यम से मतदाताओं को जागरूक करने तथा उनका व्यापक प्रचार प्रसार करने के निर्देश दिए।

जिला कलक्टर ने मुख्यमंत्री बाल गोपाल योजना की समीक्षा करते हुए मिल्क पाउडर की आपूर्ति पर्याप्त रखने, मौसम को ध्यान में रखते हुए दूध के पैकेट हो संभाल कर रखने, बर्तनों की साफ सफाई तथा दूध की क्वालिटी का विशेष ध्यान रखने के निर्देश दिए। उन्होंने विद्यालयों में रसोई घर निर्माण की प्रगति की समीक्षा की और इनकी स्थिति रिपोर्ट पेश करने को कहा। जिला कलक्टर ने कस्तूरबा गांधी बालिका आवासीय विद्यालयों में नामांकन बढ़ाने के निर्देश दिए। उन्होंने डीएमएफटी फंड, नाबार्ड योजना तथा मुख्यमंत्री जन सहभागिता योजना के अंतर्गत विद्यालयों में किए जा रहे कार्यों की समीक्षा कर आवश्यक दिशा निर्देश दिए।

बैठक में मुख्य जिला शिक्षा अधिकारी प्रमोद दशोरा, जिला शिक्षा अधिकारी माध्यमिक कल्पना शर्मा और जिला शिक्षा अधिकारी प्रारंभिक राजेंद्र शर्मा ने गत बैठक की कार्यवाही विवरण पेश किया और विभिन्न योजनाओं के क्रियान्वयन की स्थिति से जिला कलक्टर को अवगत कराया। इस अवसर पर अतिरिक्त जिला कलेक्टर अभिषेक गोयल, जिला रसद अधिकारी सुनील कुमार, जिला खेल अधिकारी गिरधारी सिंह, जिले ब्लॉक शिक्षा अधिकारी सहित विभिन्न विभागीय अधिकारी मौजूद रहे।

Ads on article

Advertise in articles 1

advertising articles 2

Advertise under the article