-->
प्रधानमंत्री ने सांवलिया जी में लगभग 7 हजार करोड़ रुपये की विभिन्न विकास परियोजनाओं की आधारशिला रखी और राष्ट्र को समर्पित किया

प्रधानमंत्री ने सांवलिया जी में लगभग 7 हजार करोड़ रुपये की विभिन्न विकास परियोजनाओं की आधारशिला रखी और राष्ट्र को समर्पित किया


"राजस्थान का विकास भारत सरकार की बहुत बड़ी प्राथमिकता" - प्रधानमंत्री

चित्तौड़गढ़, कैलाश चन्द्र सेरसिया। प्रधानमंत्री श्री नरेन्द्र मोदी ने चित्तौड़गढ़ के श्री सांवलिया जी में लगभग 7 हजार करोड़ रुपये की विभिन्न विकास परियोजनाओं की आधारशिला रखी और राष्ट्र को समर्पित किया। परियोजनाओं में मेहसाणा - भटिंडा - गुरदासपुर गैस पाइपलाइन, आबू रोड में एचपीसीएल का एलपीजी प्लांट, अजमेर बॉटलिंग प्लांट में अतिरिक्त भंडारण, आईओसीएल, रेलवे और सड़क परियोजनाएं, नाथद्वारा में पर्यटन सुविधाएं और भारतीय सूचना प्रौद्योगिकी संस्थान का स्थायी परिसर शामिल हैं।
 
सभा को संबोधित करते हुए प्रधानमंत्री ने महात्मा गांधी और लाल बहादुर शास्त्री की जयंती को याद किया। उन्होंने कल 1 अक्टूबर को देश भर में चले स्वच्छता अभियान पर प्रकाश डाला और इसे जन आंदोलन बनाने के लिए नागरिकों को धन्यवाद दिया। स्वच्छता, आत्मनिर्भरता और प्रतिस्पर्धी विकास के प्रति महात्मा गांधी के सिद्धांतों पर प्रकाश डालते हुए, प्रधान मंत्री ने कहा कि राष्ट्र ने पिछले 9 वर्षों में उनके द्वारा निर्धारित इन सिद्धांतों के विस्तार की दिशा में काम किया है और आज की विकास परियोजनाओं में इसके प्रतिबिंब पर प्रकाश डाला है।
 
प्रधानमंत्री ने कहा कि गैस आधारित अर्थव्यवस्था को मजबूत करने के लिए देशभर में गैस पाइपलाइन बिछाने का अभूतपूर्व अभियान चल रहा है। मेहसाणा-भटिंडा-गुरदासपुर गैस का पाली-हनुमानगढ़ खंड आज समर्पित किया गया जो राजस्थान में उद्योग और रोजगार को बढ़ावा देगा। उन्होंने कहा कि इससे रसोई में पाइप से गैस उपलब्ध कराने के अभियान को भी बढ़ावा मिलेगा।

प्रधानमंत्री ने आज की रेलवे और सड़क संबंधी परियोजनाओं का भी जिक्र किया और इस बात पर जोर दिया कि ये मेवाड़ के लोगों के जीवन को आसान बनाएंगी। उन्होंने कहा कि इससे रोजगार के नये अवसर पैदा होंगे। प्रधान मंत्री ने कहा कि आईआईआईटी परिसर के विकास के साथ, शिक्षा केंद्र के रूप में कोटा की पहचान मजबूत होगी। प्रधानमंत्री मोदी ने कहा, राजस्थान एक ऐसा राज्य है जिसके पास अतीत की विरासत है, वर्तमान की ताकत है और भविष्य की संभावनाएं हैं। नाथद्वारा पर्यटन और सांस्कृतिक केंद्र का जिक्र करते हुए प्रधानमंत्री ने कहा कि यह पर्यटन सर्किट का हिस्सा है जिसमें जयपुर का गोविंद देव जी मंदिर, सीकर का खाटू श्याम मंदिर और राजसमंद का नाथद्वारा शामिल है। इससे राजस्थान का गौरव बढ़ेगा और पर्यटन उद्योग को लाभ होगा।

प्रधान मंत्री ने कहा कि "चित्तौड़गढ़ के पास सांवरिया सेठ मंदिर, जो भगवान कृष्ण को समर्पित है, आध्यात्मिकता का केंद्र है", उन्होंने कहा कि हर साल लाखों तीर्थयात्री सांवरिया सेठ की पूजा करने आते हैं। व्यवसाय मालिकों के समुदाय के बीच इसके महत्व पर प्रकाश डालते हुए, प्रधान मंत्री ने बताया कि स्वदेश दर्शन योजना के तहत मंदिर में आधुनिक सुविधाएं जोड़ी गई हैं और उन्होंने वाटर-लेजर शो, एक पर्यटक सुविधा केंद्र, एक एम्फीथिएटर और एक कैफेटेरिया का उदाहरण दिया। उन्होंने विश्वास व्यक्त किया कि इन विकासों से तीर्थयात्रियों के लिए और अधिक सुविधा बढ़ेगी।

प्रधान मंत्री ने जोर देकर कहा कि "राजस्थान का विकास भारत सरकार के लिए एक बड़ी प्राथमिकता है। हमने राजस्थान में एक्सप्रेसवे, हाईवे और रेलवे जैसे आधुनिक बुनियादी ढांचे पर बहुत ध्यान केंद्रित किया है। चाहे दिल्ली-मुंबई एक्सप्रेसवे हो, या अमृतसर-जामनगर एक्सप्रेसवे, ये राजस्थान में लॉजिस्टिक्स सेक्टर को नई ताकत देने वाले हैं। उन्होंने हाल ही में हरी झंडी दिखाकर रवाना की गई उदयपुर-जयपुर वंदे भारत ट्रेन का भी जिक्र किया। उन्होंने कहा कि राजस्थान भी भारतमाला परियोजना के सबसे बड़े लाभार्थियों में से एक है।

प्रधान मंत्री ने रेखांकित किया, "राजस्थान का इतिहास हमें सिखाता है कि हमें वीरता, गौरव और विकास के साथ आगे बढ़ना चाहिए।" उन्होंने आगे कहा "आज का भारत भी यही कर रहा है। सभी के प्रयास से हम विकसित भारत के निर्माण में लगे हुए हैं। जो क्षेत्र और वर्ग अतीत में वंचित और पिछड़े थे, आज उनका विकास देश की प्राथमिकता है।" प्रधानमंत्री ने देश में पिछले 5 वर्षों से सफलतापूर्वक चल रहे आकांक्षी जिला कार्यक्रम का जिक्र करते हुए बताया कि इस अभियान के तहत मेवाड़ और राजस्थान के कई जिलों का भी विकास किया जा रहा है. उन्होंने बताया कि एक कदम आगे बढ़ते हुए केंद्र सरकार अब महत्वाकांक्षी ब्लॉकों की पहचान करने और उनके तेजी से विकास पर ध्यान केंद्रित कर रही है। उन्होंने कहा कि आने वाले समय में राजस्थान के कई ब्लॉकों को भी इस अभियान के तहत विकसित किया जाएगा।

*लोकार्पण -*

भारतीय सूचना प्रौद्योगिकी संस्थान कोटा के स्थाई कैंपस

 जीएसपीएल इंडिया गैसनेट लिमिटेड (GIGL) - मेहसाणा बठिंडा गैस पाइपलाइन परियोजना का पाली हनुमानगढ़ खंड

 आईओसीएल एलपीजी बॉटलिंग प्लांट अजमेर में अतिरिक्त 2 x 1200 मीट्रिक टन भंडारण

एचपीसीएल एलपीजी प्लांट, आबू रोड,

स्वदेश दर्शन योजना के अंतर्गत नाथद्वारा में पर्यटन सुविधाओं का विकास

एनएच 52 पर दरा-झालावाड़ तीनधार खंड पर निर्मित 4 लेन सड़क

चित्तौड़गढ़-नीमच रेल लाइन का दोहरीकरण

चित्तौड़गढ़-कोटा रेल लाइन का विद्युतीकरण

*शिलान्यास -*

सवाई माधोपुर शहर में राष्ट्रीय राजमार्ग-552E के कि.मी. 76 पर रेलवे ओवरब्रिज के निर्माण एवं चौड़ीकरण का कार्य का शिलान्यास
 
*पृष्ठभूमि*

गैस आधारित अर्थव्यवस्था को बढ़ावा देने के लिए एक और कदम में, प्रधान मंत्री द्वारा मेहसाणा - भटिंडा - गुरदासपुर गैस पाइपलाइन को समर्पित किया गया। पाइपलाइन का निर्माण करीब साढ़े तीन करोड़ रुपये की लागत से किया गया है. 4500 करोड़. प्रधानमंत्री ने आबू रोड में एचपीसीएल के एलपीजी प्लांट का भी लोकार्पण किया। यह संयंत्र प्रति वर्ष 86 लाख सिलेंडरों की बोतलबंद और वितरण करेगा और इसके परिणामस्वरूप प्रति वर्ष सिलेंडर ले जाने वाले ट्रकों के संचालन में लगभग 0.75 मिलियन किमी की शुद्ध कमी आएगी, जिससे प्रति वर्ष लगभग 0.5 मिलियन टन CO2 उत्सर्जन को कम करने में मदद मिलेगी। उन्होंने आईओसीएल के अजमेर बॉटलिंग प्लांट में अतिरिक्त भंडारण का भी लोकार्पण किया।

प्रधानमंत्री ने एनएच-12 (नया एनएच-52) पर दाराह-झालावाड़-तीनधार खंड पर 4-लेन सड़क का लोकार्पण किया, जिसका निर्माण 1480 करोड़ रुपये से अधिक की लागत से किया गया है। यह परियोजना कोटा और झालावाड़ जिलों से खदानों की उपज के परिवहन को आसान बनाने में मदद करेगी। इसके अलावा, सवाई माधोपुर में रेलवे ओवर ब्रिज (आरओबी) को दो लेन से चार लेन तक बनाने और चौड़ा करने की आधारशिला भी रखी जाएगी। इस प्रोजेक्ट से ट्रैफिक जाम की समस्या से राहत मिलेगी।

प्रधानमंत्री द्वारा राष्ट्र को समर्पित रेलवे परियोजनाओं में चित्तौड़गढ़-नीमच रेलवे लाइन और कोटा-चित्तौड़गढ़ विद्युतीकृत रेलवे लाइन के दोहरीकरण से जुड़ी परियोजनाएं शामिल हैं। ये परियोजनाएं 650 करोड़ रुपये से अधिक की लागत से पूरी की गई हैं और इससे क्षेत्र में रेल बुनियादी ढांचा मजबूत होगा। वे राजस्थान में ऐतिहासिक स्थलों पर पर्यटन को भी बढ़ावा देंगे।

प्रधानमंत्री ने स्वदेश दर्शन योजना के तहत नाथद्वारा में विकसित पर्यटन सुविधाओं का लोकार्पण किया। नाथद्वारा संत वल्लभाचार्य द्वारा प्रचारित पुष्टिमार्ग के लाखों अनुयायियों की आस्था का प्रमुख केंद्र है। नाथद्वारा में एक आधुनिक 'पर्यटक व्याख्या एवं सांस्कृतिक केंद्र' विकसित किया गया है, जहाँ पर्यटक श्रीनाथजी के जीवन के विभिन्न पहलुओं का अनुभव कर सकते हैं। इसके अलावा, प्रधान मंत्री ने भारतीय सूचना प्रौद्योगिकी संस्थान, कोटा का स्थायी परिसर भी राष्ट्र को समर्पित किया।

इस अवसर पर केन्द्रीय कानुन मंत्री अर्जुन राम मेघवाल, सार्वजनिक निर्माण मंत्री भजन लाल जाटव, पूर्व मुख्यमंत्री श्रीमती वसुन्धरा राजे सिंधिया, नेता प्रतिपक्ष राजेन्द्र सिंह राठौड़, सांसद सी.पी. जोशी सहित जनप्रतिनिधि, अधिकारी एवं कर्मचारी उपस्थित रहें।

Ads on article

Advertise in articles 1

advertising articles 2

Advertise under the article