-->
शाहपुरा के धरती देवरा वाटिका में 1.11 करोड़ की लगात का स्टील डोम तैयार होगा

शाहपुरा के धरती देवरा वाटिका में 1.11 करोड़ की लगात का स्टील डोम तैयार होगा

 

धार्मिक व सामाजिक सरोकार से जुड़े कार्यक्रमों के लिए नगर परिषद ने तैयार की योजना को राज्य सरकार ने दी स्वीकृति

मूलचन्द पेसवानी, शाहपुरा 

शाहपुरा जिला मुख्यालय पर धार्मिक एवं सामाजिक सरोकार से जुड़े सार्वजक कार्याे के लिए शीघ्र ही एक डोम तैयार होगा। एक करोड़ 11 लाख 63 हजार रू की लागत के इस डोम के लिए राज्य सरकार की ओर से आज नगर परिषद शाहपुरा को स्वीकृति जारी हो गयी है। इसके लिए निविदा जारी कर दी है। एक माह में यह कार्य पूरा हो जाने की संभावना है। शाहपुरा में इस प्रकार का स्टील डोम बन जाने से शहरवासियों को सर्दी एवं बारिश के दिनों में भी कार्यक्रम करने में सुविधा हो सकेगी। 

नगर परिषद सभापति रघुनंदन सोनी ने देर सांय धरती देवरा वाटिका परिसर का निरीक्षण करके इसके लिए मौका देखा। उनके साथ क्षेत्रीय पार्षदगण और धरती देवरा विकास कमेटी के पदाधिकारी भी मौजूद रहे। समिति के पदाधिकारियों की ओर से रामप्रसाद कुम्हार ने बताया कि शाहपुरा में धार्मिक व सामाजिक सरोकारों से जुड़े कार्या को संपन्न कराने के लिए डोम की आवश्यकता को लेकर प्रतिनिधि मंडल सभापति सोनी से मिला और पत्र दिया। नगर परिषद की ओर से इसके लिए आश्वसन देकर तखमीना तैयार कर अनुमोदन के लिए सरकार को भेजा गया था।

नगर परिषद सभापति रघुनंदन सोनी ने भास्कर को बताया कि धरती देवरा वाटिका परिसर में भगवान महादेव का आकर्षक एवं चमात्कारिक स्थान है। शाहपुरा की आस्था का केंद्र होने के कारण शाहपुरा में डोम निर्माण हेतु इस स्थान का चयन किया गया है। स्थानीय कमेटी व पार्षदों के प्रस्ताव की गहनता से जांच कराने के साथ ही इसकी आवश्यकता व उपयोगिता के बारे में रिपोर्ट तैयार करायी गयी। सकारात्मक रिपोर्ट आने पर स्टील डोम के निर्माण के लिए तखमीना तैयार कर विस्तृत प्रोजेक्ट रिपेार्ट तैयार कर नगर परिषद की अभिशंसा के साथ राज्य सरकार को स्वीकृति के लिए भेजी गयी। राज्य सरकार ने शाहपुरा की इस प्रोजेक्ट रिपोर्ट को स्वीकृति दे दी है। इसके तहत धरती देवरा वाटिका में स्टील डोम का निर्माण के लिए 1 करोड़ 11 लाख 63 हजार रू की लागत आने की संभावना है। 125 फीट लंबा एवं 60 फीट चोडे इस स्टील डोम की उंचाई 33 फीट होगी। निविदा जारी कर दी है। अगले एक माह में कार्य हो जायेगा। 

शाहपुरा का पहला डोम सुविधायुक्त होगा

धरती देवरा वाटिका में बनने वाला स्टील डोम शाहपुरा का पहला डोम होगा जो सार्वजनिक रूप से उपयोग में लाया जा सकेगा। नगर परिषद की ओर से बनने वाले इस डोम को आधुनिक सुविधायुक्त बनाने की योजना है। नगर परिषद सभापति रघुनंदन सोनी ने बताया कि यह डोम सभी सुविधा युक्त होगा। इसमें पंखे स्थायी लगाये जायेगे। इसके अलावा एक्जास्ट फेन भी लगाये जायेगें। 

बारिश व सदी के मौसम में लोगों को मिलेगी राहत

धरती देवरा वाटिका में इसती बड़ी साइज का डोम बन जाने के बाद शाहपुरा में सर्दी एवं बारिश के दिनों में होने वाले सार्वजनिक कार्याे के लिए आम लोगों को राहत मिल सकेगी। अभी ऐसा कोई भी स्थान न होने के कारण विशेषकर बारिश के दिनों में तो कोई कार्यक्रम संभव ही नहीं हो पाता है। डोम में फर्श को भी तैयार कराया जायेगा ताकि वहां किसी भी प्रकार का कोई कीचड़ न हो।

Ads on article

Advertise in articles 1

advertising articles 2

Advertise under the article