-->
चित्तौड़गढ़: स्वच्छ भारत मिशन (ग्रामीण) के प्रदेश संयोजक के के गुप्ता ने ली अधिकारियों की बैठक

चित्तौड़गढ़: स्वच्छ भारत मिशन (ग्रामीण) के प्रदेश संयोजक के के गुप्ता ने ली अधिकारियों की बैठक



 गांवों को स्वच्छ बनाने के संबंध में दिए निर्देश 

चित्तौड़गढ़ कैलाश चन्द्र सेरसिया। स्वच्छ भारत मिशन (ग्रामीण) के प्रदेश संयोजक के के गुप्ता ने गुरुवार को जिला परिषद् सभागार में स्वच्छ भारत मिशन (ग्रामीण) के अन्तर्गत पंचायत समिति द्वारा चयनित आदर्श ग्राम पंचायत के जनप्रतिनिधियों और अधिकारियों के साथ बैठक ली और स्वच्छता के संबंध में अपने अनुभव साझा करते हुए आवश्यक दिशा निर्देश दिए। उन्होंने गीले और सूखे कचरे, प्लास्टिक आदि के निस्तारण, सार्वजनिक शौचालय का प्रबंधन, कचरा संग्रहण, वाहन व्यवस्था, गांव में स्ट्रीटलाइट, वृक्षारोपण, ब्लैक और ग्रे वॉटर ट्रीटमेंट सहित संबंधित बिंदुओं पर चर्चा की और गांव को स्वच्छ बनाने के संबंध में बिंदुवार अपने सुझाव दिए।

श्री गुप्ता ने गांवों में आकर्षक कलाकृतियां बनाकर सौंदर्यीकरण करने तथा विभिन्न गतिविधियों के माध्यम से लोगों को स्वच्छता के प्रति जागरूक करने के निर्देश दिए। इस अवसर पर उन्होंने स्वच्छता की दिशा में डूंगरपुर और गुजरात में किए अपने कार्यों को भी याद किया। उन्होंने कहा कि प्रधानमंत्री श्री नरेंद्र मोदी देश को स्वच्छ बनाने के लिए लगातार प्रयास कर रहे हैं। प्रधानमंत्री और मुख्यमंत्री ने स्वयं झाडू उठाकर देश को स्वच्छता का संदेश दिया है। उन्होंने कहा कि सरकार स्वच्छ भारत मिशन को लेकर गंभीर हैं और देश को स्वच्छ रखना हम सबकी जिम्मेदारी हैं। उन्होंने सभी से देश के हर गांव और ढाणी को स्वच्छ बनाने का आह्वान किया।

इस अवसर पर जनप्रतिनिधियों और अधिकारियों ने स्वच्छता की दिशा में अपने अनुभव साझा किए। बैठक में जिला परिषद की मुख्य कार्यकारी अधिकारी धायगुड़े स्नेहल नाना ने स्वच्छ भारत मिशन के अंतर्गत जिले में हुई प्रगति से अवगत करवाया। बैठक में एसीईओ राकेश पुरोहित सहित जनप्रतिनिधि, विकास अधिकारी, सहायक अभियन्ता, शाखा प्रभारी, ब्लॉक समन्वयक, कनिष्ठ तकनीकी सहायक, सरपंच, ग्राम विकास अधिकारी आदि उपस्थित रहे।

Ads on article

Advertise in articles 1

advertising articles 2

Advertise under the article