-->
राष्ट्रीय शिक्षा नीति के तहत शिक्षकों की दो दिवसीय कार्यशाला की शुरुआत ।

राष्ट्रीय शिक्षा नीति के तहत शिक्षकों की दो दिवसीय कार्यशाला की शुरुआत ।

गुलाबपुरा (रामकिशन वैष्णव) 
राष्ट्रीय शिक्षा नीति 2020 के लक्ष्यों को प्राप्त करने हेतु राष्ट्रीय स्तर पर संचालित परख कार्यक्रम के अन्तर्गत शिक्षकों की दो दिवसीय विद्यासागर कार्यशाला की हुई शुरुआत। 
कार्यशाला के उद्घाटन कार्यक्रम में मुख्य अतिथि  समुंद्र सिंह  तंवर विकास अधिकारी पंचायत समिति हुरडा व अध्यक्षता मुख्य ब्लॉक शिक्षा अधिकारी सत्यनारायण नागर ने की, विशिष्ठ अतिथि के रूप में प्राचार्य नवोदय विद्यालय एस एन गुप्ता, अतिरिक्त ब्लॉक शिक्षा अधिकारी रविंद्र कुमार जांगिड़ व शिव कुमार शर्मा मौजूद थे।
कार्यशाला में एनसीईआरटी से यस्वी मल्होत्रा कार्यकारी अधिकारी पीएचडीसीआई, चंदन सिंह एसआरजी, विवेक गुप्ता एसआरजी ने राष्ट्रीय पाठ्यचर्या 2023 के अंतर्गत बुनियादी, प्राथमिक, मिडिल और माध्यमिक  स्तर पर सीखने की दक्षताओ के रूप में विद्यालयी शिक्षकों में रचनात्मक जागरूकता बढ़ाने के साथ ही विभिन्न प्रकार के आंकलनों के माध्यम से विद्यार्थियों का सर्वांगीण विकास करने के उद्देश्य पर विभिन्न गतिविधियों से प्रकाश डाला।
कार्यशाला के संयोजक और एसआरजी नरपत सिंह राठौड़ ने बताया कि कार्यशाला 2 दिन तक आयोजित होगी जिसमें शिक्षकों को NEP 2020, NCFSE और राष्ट्रीय एवं राज्य उपलब्धि सर्वेक्षण की व्यापक समझ प्रदान करना, जिसमें शिक्षा की गुणवत्ता में सुधार के लिए इसका उद्देश्य, कार्यप्रणाली और महत्व शामिल है। शिक्षक विभिन्न स्कूल चरणों में NCFSE में उल्लिखित सीखने की दक्षताओं की अच्छी समझ विकसित करेंगे। शिक्षक सीखने की दक्षताओं का आकलन करने के लिए गतिविधियों, मूल्यांकन और अंकन योजना को डिजाइन करने में व्यावहारिक अनुभव प्राप्त करेंगे। संज्ञानात्मक डोमेन और सामाजिक-भावनात्मक सीखने के डोमेन दोनों में समग्र प्रगति का आकलन करने के लिए PARAKH द्वारा डिज़ाइन किए गए विभिन्न उपकरणों के उपयोग के बारे में शिक्षकों को उन्मुख करना।  शिक्षकों को बातचीत करने, अनुभव साझा करने और एक-दूसरे की सर्वोत्तम प्रथाओं से सीखने के लिए एक मंच प्रदान करना, निरंतर व्यावसायिक विकास की संस्कृति को बढ़ावा देना शामिल है। गोविन्द होटल में आयोजित कार्यशाला में लगभग 80 शिक्षक भाग ले रहे है।

Ads on article

Advertise in articles 1

advertising articles 2

Advertise under the article