-->
जिला कलक्टर ने पंचायत समिति राशमी में की जनसुनवाई

जिला कलक्टर ने पंचायत समिति राशमी में की जनसुनवाई



उपखंड कार्यालय, पंचायत समिति कार्यालय, सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र का किया निरीक्षण

भगवान परशुराम पैनोरमा, मातृकुंडिया बांध का अवलोकन किया

चित्तौड़गढ़, कैलाश चन्द्र सेरसिया। आमजनों के परिवादों एवं समस्याओं के त्वरित निराकरण के लिए त्रि स्तरीय जनसुनवाई कार्यक्रम के तहत जिला कलक्टर आलोक रंजन ने गुरुवार को पंचायत समिति राशमी के जनसुनवाई केंद्र में जनसुनवाई कर आमजन की समस्याओं को सुना और उनके निराकरण के लिए सबंधित अधिकारियों को निर्देश दिए। जनसुनवाई में आधार अपडेशन, आंगनबाड़ी केंद्रों की मरम्मत, राशन वितरण, गैस कनेक्शन, अतिक्रमण, पानी, बिजली, पेंशन परिलाभ, कार्यों की गुणवत्ता सहित सरकारी विभागों से संबंधित आमजन की विभिन्न समस्याओं का निस्तारण करते हुए जिला कलक्टर ने जनसुनवाई का अलग रजिस्टर बनाने तथा जनसुनवाई की सूचना संपर्क पोर्टल पर अपडेट करने के निर्देश दिए। जिला कलेक्टर ने केवाईसी, लैंड सीडिंग सहित आवश्यक कार्यवाही करवाकर पीएम किसान योजना के लंबित प्रकरणों को शीघ्र निस्तारित करने के निर्देश दिए।

जनसुनवाई में क्षेत्र के विभिन्न गांवों से आए अधिक परिवादी अपने अभाव अभियोग लेकर उपस्थित हुए। जिला कलक्टर ने एक-एक कर परिवादियों को अपने समक्ष बैठाकर उनकी समस्याओं को धैर्यपूर्वक सुना और संबंधित विभागों के अधिकारियों को आवश्यक कार्यवाही के निर्देश दिए। जिला कलेक्टर ने गत जनसुनवाई में आए परिवादो पर की गई कार्यवाही की समीक्षा की। उन्होंने विभिन्न विभागों के अधिकारियों से उनसे संबंधित योजनाओं की प्रगति का फीडबैक भी लिया और अधिक से अधिक पात्र लोगों को योजनाओं से लाभान्वित करने के निर्देश दिए। उन्होंने मनरेगा, जल जीवन मिशन, पीएम किसान, स्वच्छता, ओडीएफ सहित विभिन्न योजनाओं- कार्यों की प्रगति की समीक्षा की और अधिकारियों को क्रियान्वयन में प्रगति लाने के निर्देश दिए। उन्होंने अधिकारियों को नियमित निरीक्षण के माध्यम से अपने अधीनस्थ कार्यालयों का बेहतर संचालन सुनिश्चित करने के निर्देश दिए।

इस अवसर पर उपखंड अधिकारी गोविंद सिंह, विकास अधिकारी मुकेश मीणा, तहसीलदार भगवती प्रसाद, सीआई श्यामराज सिंह सहित विभिन्न विभागों के जिला स्तरीय एवं उपखंड स्तरीय अधिकारी उपस्थित रहे।

*राजीविका की महिलाओं से बातचीत की*

जिला कलक्टर ने पंचायत समिति परिसर में संचालित राजीविका केंद्र में महिलाओं से बातचीत करते हुए राजिविका द्वारा किए जा रहे कार्यों की जानकारी ली। उन्होंने लखपति दीदी योजना, आजीविका के स्रोत, लोन की स्थिति आदि के बारे में बातचीत की।

*उपखंड कार्यालय, पंचायत समिति कार्यालय का किया निरीक्षण*

जिला कलेक्टर ने उपखंड कार्यालय और पंचायत समिति कार्यालय, राशमी निरीक्षण किया उन्होंने विभिन्न शाखों में जाकर पत्रावलियों का अवलोकन किया और आमजन से संबंधित प्रकरणों का शीघ्र निस्तारण करने, ई फाइल पर कार्य करने, फाइलों को लंबित नहीं रखने, साफ सफाई बनाए रखने सहित आवश्यक दिशा निर्देश दिए।

*राजकीय सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र का निरीक्षण किया*

जिला कलेक्टर ने राजकीय सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र, राशमी का निरीक्षण किया। उन्होंने रजिस्ट्रेशन कक्ष, महिला वार्ड, लैबोरेट्री, दवा वितरण केंद्र, टीकाकरण कक्ष आदि का निरीक्षण किया और अधिकारियों को चिकित्सालय में पर्याप्त दवाइयों की उपलब्धता सुनिश्चित करने, साफ सफाई का विशेष ध्यान रखने, स्टॉफ को यूनिफॉर्म में रहने सहित आवश्यक दिशा निर्देश दिए। उन्होंने डॉक्टर से स्वास्थ्य केंद्र पर आने वाले मरीजों, सामान्य बिमारियों, उपलब्ध दवाइयों आदि के बारे में बातचीत की तथा चिकित्सा और स्वास्थ्य सेवाओं को बेहतर बनाने के निर्देश दिए। इस अवसर पर उपखंड अधिकारी गोविंद सिंह, सीएमएचओ डॉ ताराचंद गुप्ता सहित अधिकारी उपस्थित रहे।

*भगवान परशुराम पैनोरमा, मातृकुंडिया बांध का अवलोकन किया*

इसके पश्चात जिला कलेक्टर ने मातृकुंडिया में भगवान मंगलेश्वर महादेव के दर्शन कर अभिषेक किया। उन्होंने भगवान परशुराम पैनोरमा और मातृकुंडिया बांध का भी अवलोकन किया।

उन्होंने बांध की भराव क्षमता, जल निकासी, बांध से सिंचाई, पेयजल व्यवस्था आदि के बारे में जानकारी ली और आवश्यक दिशा निर्देश दिए। इस अवसर पर उपखंड अधिकारी गोविंद सिंह, विकास अधिकारी मुकेश मीणा, तहसीलदार भगवती प्रसाद, सीआई श्यामराज सिंह आदि उपस्थित रहे।

Ads on article

Advertise in articles 1

advertising articles 2

Advertise under the article