-->
*चित्तौड़गढ़ में चिरंजीवी मैराथन दौड़ आज*

*चित्तौड़गढ़ में चिरंजीवी मैराथन दौड़ आज*

*सुबह साढ़े 6  बजे जिला कलक्ट्रेट परिसर से मैराथन, चिरंजीवी योजना का देंगे संदेश*

राशमी (चित्तौड़गढ़) संवाददाता कैलाश चन्द्र सेरसिया

 मुख्यमंत्री चिरंजीवी स्वास्थ्य बीमा योजना का संदेश देने के लिए शनिवार को सुबह साढ़े 6  बजे जिला कलक्ट्रेट परिसर से चिरंजीवी मैराथन दौड़ का आयोजन किया जाएगा। जिला कलक्टर श्री अरविंद कुमार पोसवाल ने मैराथन दौड़ के सफल आयोजन के लिए विभागवार जिम्मेदारी तय करते हुए सभी शहरवासियों से मैराथन दौड़ में शामिल होने की अपील की है।
जिला कलक्टर श्री पोसवाल ने बताया कि शनिवार सुबह साढ़े 6  बजे कलक्ट्रेट परिसर से गोरा-बादल स्टेडियम तक चिरंजीवी मैराथन दौड़ होगी। मैराथन में प्रतिभागियों की तीन श्रेणियां निर्धारित की गई है- कक्षा 8 से ऊपर के विद्यार्थी, कॉलेज विद्यार्थी, सामाजिक संस्थाएं-आमजन। प्रत्येक श्रेणी में प्रथम आने वाले प्रतिभागी को जिला स्वास्थ्य समिति की ओर से 2100 रुपये का पुरस्कार दिया जाएगा। इस मैराथन का उद्देश्य चिरंजीवी स्वास्थ्य बीमा योजना का संदेश घर-घर पहुंचाना और ज्यादा से ज्यादा लोगों को इस योजना की जानकारी उपलब्ध कराना है, ताकि वे योजना का लाभ उठा सकें।
*10 लाख तक के कैशलेस इलाज की सुविधा*
सीएमएचओ डॉ. रामकेश गुर्जर ने बताया कि जिले में मुख्यमंत्री चिरंजीवी स्वास्थ्य बीमा योजना के तहत कुल 26 राजकीय व 4 निजी अस्पतालों में लाभार्थियों को कैशलेस इलाज की सुविधा दी जा रही है। किसी भी प्रकार की परेशानी न हो इसके लिए प्रत्येक अस्पताल में चिरंजीवी हेल्प डेस्क स्थापित की गई है। मुख्यमंत्री चिरंजीवी स्वास्थ्य बीमा योजना में राजस्थान के प्रत्येक परिवार को 10 लाख तक के कैशलेस इलाज की सुविधा प्रदान की जाती है। इस योजना के अंतर्गत राष्ट्रीय खाद्य सुरक्षा अधिनियम और सामाजिक आर्थिक जनगणना 2011 के लाभार्थियों को पंजीकरण करवाने की आवश्यकता नहीं है। आधिकारिक वेबसाइट के माध्यम से लघु व सीमांत कृषक, संविदा कर्मी एवं अन्य लाभार्थी खुद रजिस्ट्रेशन कर सकते हैं या फिर ई-मित्र पर रजिस्ट्रेशन करवा सकते हैं।

*जन आधार नंबर या पंजीयन रसीद जरूरी*
इस योजना के अंतर्गत आवेदन करने के लिए जन आधार नंबर या जन आधार पंजीयन रसीद होना अनिवार्य है। यदि आपके पास जन आधार कार्ड नहीं है तो आपको इस योजना का लाभ प्राप्त करने के लिए सर्वप्रथम जन आधार नामांकन करवाना होगा। राष्ट्रीय खाद्य सुरक्षा अधिनियम, सामाजिक आर्थिक जनगणना के पात्र परिवार, लघु एवं सीमांत कृषक व संविदा कर्मी का बीमा प्रीमियम राज्य सरकार द्वारा वाहन किया जाता है। इसके अलावा अन्य परिवारों को मात्र 850 रुपये प्रति वर्ष प्रीमियम का भुगतान करना होगा।
*योजना के तहत 32 हजार 988 का निःशुल्क इलाज*
जिला समन्वयक डॉ. मुनेश कुमार बैरवा ने बताया कि योजना की लॉन्चिंग 1 मई 2021 से लेकर अब तक 3 लाख 43 हजार 69 परिवार पंजीकृत हुए हैं। इनमें से 32 हजार 988 लाभार्थियों का योजना के तहत निशुल्क इलाज हुआ है। इनमें कई गंभीर और जटिल बीमारियों के मरीज भी शामिल हैं। अब तक लगभग 11 करोड़ रूपये का क्लैम अमाउंट दर्ज किया गया है।

Ads on article

Advertise in articles 1

advertising articles 2

Advertise under the article