-->
*पीस मैराथन में युवाओं ने दिया शांति और स्वच्छता का संदेश*

*पीस मैराथन में युवाओं ने दिया शांति और स्वच्छता का संदेश*

गांधी सप्ताह के तहत पीस मैराथन में उमड़े युवा

राशमी (चित्तौड़गढ़) संवाददाता कैलाश चन्द्र सेरसिया

जिला प्रशासन, शिक्षा विभाग, स्काउट विभाग एवं शांति एवं अहिंसा विभाग के संयुक्त तत्वावधान में शुक्रवार को जिला कलक्ट्रेट परिसर से शहर के पद्मिनी पार्क तक पीस मैराथन का आयोजन किया गया। गांधी सप्ताह के तहत आयोजित कार्यक्रमों की कड़ी में आयोजित कार्यक्रम की शुरुआत में कलेक्ट्रेट स्थित दांडी यात्रा स्मारक पर राष्ट्रपिता महात्मा गांधी की प्रतिमा पर माल्यार्पण कर नमन किया गया। चौक पर एनएसएस के छात्रों एवं स्काउट की छात्राओं ने एक नुक्कड़ नाटक के जरिए स्वच्छता अभियान का संदेश दिया। 
  मुख्य अतिथि मुख्य ब्लॉक शिक्षा अधिकारी प्रमोद कुमार दशोरा, महात्मा गांधी जीवन दर्शन समिति के ब्लॉक संयोजक डॉ. गोपाल सालवी, विशिष्ट अतिथि समग्र शिक्षा के उपनिदेशक राजराजेश्वर चौहान, जिला खेल अधिकारी गिरधारी सिंह चौधरी, समग्र शिक्षा परियोजना समन्वयक योगेश अडानिया, स्काउट गाइड सीईओ चंद्र शंकर श्रीवास्तव, दर्शन समिति सदस्य बिलाल हुसैन आदि ने हरी झंडी दिखाकर इस पीस मैराथन को प्रारंभ किया। 
कचरा उठाकर दिया क्लीन चित्तौड़गढ़ का संदेश 
कलक्ट्रेट से गंभीरी पुलिया के बाद पीस मैराथन को प्लागिंग रन में बदल दिया गया। इसके तहत एनएसएस के छात्रों एवं स्काउट गाइड के छात्र-छात्राओं और पीस मैराथन में उपस्थित प्रतिभागियों ने सड़क के किनारे दौड़ लगाते हुए वहां पर पड़े कचरे को थैली में संग्रह करके निर्धारित स्थान पर कचरे का निस्तारण किया। यह पीस मैराथन अप्सरा सिनेमा के बाहर से होता हुआ गोल प्याऊ पर घूमते हुए शहर के पद्मिनी पार्क में पहुंचा। तहसीलदार शिव सिंह शेखावत के द्वारा स्वस्थ शरीर- स्वस्थ मन विषय को लेकर एक आवश्यक संदेश दिया गया । शेखावत ने इस अवसर पर बताया कि मैराथन का उद्देश्य दौड़ लगाने के साथ-साथ आमजन को स्वस्थ शरीर -स्वस्थ मन एवं स्वच्छता का संदेश भी देना है। गांधी सप्ताह के विभिन्न कार्यक्रमों में अधिक से अधिक युवाओं की भागीदारी बढ़ाने एवं गांधी जीवन दर्शन को अपनाने पर बल दिया।
 शिक्षा विभाग के उपनिदेशक राजेश्वर चौहान ने सभी का आभार व्यक्त किया एवं राष्ट्रगान के गायन के साथ कार्यक्रम का समापन किया गया। शिक्षा विभाग के अधिकारियों के साथ जिला खेल अधिकारी गिरधारी सिंह चौधरी, व्याख्याता ओमप्रकाश छीपा,हेमराज धाकड़, स्काउट गाइड के शिक्षक, खेल विभाग के धावक एवं कोच, महात्मा गांधी जीवन दर्शन समिति के सदस्य बिलाल हुसैन, कमल प्रजापत आदि उपस्थित रहे। शहर के पद्मिनी पार्क में प्रतिभागियों को बाल फुलवारी उच्च प्राथमिक विद्यालय के द्वारा अल्पाहार एवं पेयजल की व्यवस्था की गई। गांधी सप्ताह के समापन पर आज  महाराणा प्रताप राजकीय स्नातकोत्तर महाविद्यालय में गांधी जीवन दर्शन पर प्रश्नोत्तरी का आयोजन होगा।

Ads on article

Advertise in articles 1

advertising articles 2

Advertise under the article