-->
ऐसा काम करें जिससे देश का नाम ऊंचा रहे- उपराष्ट्रपति

ऐसा काम करें जिससे देश का नाम ऊंचा रहे- उपराष्ट्रपति



विद्यालय समय की यादों को किया ताजा, शिक्षक के घर पहुंच कर लिया आशीर्वाद



चित्तौड़गढ़, कैलाश चन्द्र सेरसिया। उपराष्ट्रपति श्री जगदीप धनखड़ मंगलवार को हेलीकॉप्टर से सैनिक स्कूल चित्तौड़गढ़ पहुंचे। उन्हें यहां गार्ड ऑफ ऑनर दिया गया। खाद्य एवं नागरिक आपूर्ति मंत्री श्री प्रताप सिंह खाचरियावास ने हेलीपैड पर पहुंचने पर उपराष्ट्रपति की अगवानी की। उपराष्ट्रपति इसके पश्चात उपराष्ट्रपति शहर के शास्त्री नगर स्थित शिक्षक श्री हरपाल सिंह राठी के निवास पर पहुंचे और उनका आशीर्वाद लिया।
 
उन्होंने इस अवसर पर स्कूल के दिनों में बिताए गए समय को याद किया और उनके शिक्षक रहे श्री हरपाल सिंह राठी से विस्तृत बातचीत की। स्कूल के ऑडिटोरियम में आयोजित कार्यक्रम को संबोधित करते हुए उन्होंने कहा कि हर व्यक्ति को कानून के दायरे में रहकर काम करना पड़ेगा। श्री धनखड़ ने छात्र-छात्राओं को संबोधित करते हुए कहा कि ऐसा काम करें जिससे देश का नाम ऊंचा हो। देश में आए बदलाव एवं विभिन्न चुनौतियों का सामना कर आज देश की प्रगति का चित्रण किया। उन्होंने कहा कि आज देश में बहुत बड़ा बदलाव आया है।
 
कोविड महामारी में अन्य देशों की भारत ने मदद की और 220 करोड़ टीकाकरण किया। इसके रिकॉर्ड का डिजिटाइजेशन किया गया, यह बदलते देश की स्थिति है। उन्होंने कहा कि आज भारत आर्थिक शक्ति बनकर उभरा है, जिसने भारत पर लंबे समय तक शासन करने वाले ब्रिटेन को पछाड़ा है। उन्होंने युवाओं से कहा कि स्कूल के वातावरण में अनुशासन का प्रदर्शन जरूरी है, इसलिए वें ऐसा कार्य करें जिससे देश का नाम ऊंचा हो। उन्होंने स्कूल शिक्षा के समय चित्तौड़गढ़ सैनिक स्कूल में बिताए पलों एवं चुनौतियां का जिक्र भी किया।
 
समारोह के प्रारंभ में सैनिक स्कूल, चित्तौड़गढ़ की प्राचार्य ने उपराष्ट्रपति के विद्यालय समय में किए उल्लेखनीय कार्यों का चित्रण किया। उन्होंने बताया कि उपराष्ट्रपति श्री धनखड़ 1962 से 1968 तक सैनिक स्कूल, चित्तौड़गढ़ के प्रतिभावान छात्र रहें है। सेवानिवृत्त लेफ्टिनेंट जनरल मांधाता सिंह ने उपराष्ट्रपति के चित्तौडगढ़़ में बिताए समय एवं शिक्षा के बारे में बताया। इससे पूर्व उपराष्ट्रपति ने विद्यालय परिसर में अशोक का पौधा लगाया।

श्री खाचरियावास ने की अगवानी

उपराष्ट्रपति के मंगलवार को प्रातः 10 बजे सैनिक स्कूल, चित्तौड़गढ़ के हेलीपैड पर पहुंचने पर प्रदेश के खाद्य, नागरिक आपूर्ति एवं उपभोक्ता मामले मंत्री श्री प्रताप सिंह खाचरियावास ने अगवानी की। इस अवसर पर स्कूली छात्र-छात्रा, पूर्व छात्र सहित जिला कलक्टर पीयूष समारिया, जिला पुलिस अधीक्षक राजन दुष्यंत आदि उपस्थित रहे। उपराष्ट्रपति इसके पश्चात भारतीय वायुसेना के विशेष हेलीकॉप्टर से उदयपुर प्रस्थान कर गए।

Ads on article

Advertise in articles 1

advertising articles 2

Advertise under the article