-->
टीबी उन्मूलन में चित्तौड़गढ़ जिले को मिला कांस्य पदक

टीबी उन्मूलन में चित्तौड़गढ़ जिले को मिला कांस्य पदक


जिला कलक्टर, सीएमएचओ और डीटीओ होंगे राज्य स्तर पर सम्मानित 

चित्तौड़गढ़, कैलाश चन्द्र सेरसिया। राष्ट्रीय क्षय उन्मूलन कार्यक्रम के तहत हुए सब नेशनल लेवल सर्टिफिकेशन में चित्तौड़गढ़ जिले को केंद्रीय क्षय अनुभाग, नई दिल्ली द्वारा कांस्य पदक पुरस्कृत किया गया है। राज्य के चार जिलों ने रजत तथा चार जिलों ने कांस्य पदक जीते हैं।

24 अगस्त को जिला कलक्टर पीयूष समारिया, सीएमएचओ डॉ. रामकेश गुर्जर और डीटीओ डॉ. राकेश कुमार भटनागर को मुख्यमंत्री आवास पर आयोजित राज्य स्तरीय टीबी मुक्त सम्मेलन में मुख्यमंत्री श्री अशोक गहलोत द्वारा कांस्य पदक देकर सम्मानित किया जाएगा।

जिला क्षय रोग अधिकारी डॉ. राकेश भटनागर ने बताया कि इस पुरस्कार से चित्तौड़गढ़ टीम में काफी उत्साह है। पुरस्कार स्वरूप जो दो लाख़ की नगद राशि मिलेगी, उससे टीबी रोग की रोकथाम को लेकर जिले में जागरूकता कार्यक्रम चलाया जाएगा। साथ ही, संसाधन भी जुटाए जाएंगे। उन्होंने बताया कि सरकार एवं विभाग की ओर से टीबी मुक्त भारत का लक्ष्य रखा गया है। पुरस्कार के लिए गत दिनों जिले में दिसंबर 2022 में सघन अभियान चलाया गया था। डब्लूएचओ की टीम एवं केंद्रीय क्षय अनुभाग ने माह दिसंबर में 20 कम्युनिटी वॉलंटर का चयन किया था। उन्होंने कहा कि टीबी के नए रोगियों को खोजने के लिए चयनित 10 क्षेत्र में सघन अभियान चलाया। डीएलएस के माध्यम से सर्वे कराए गए, इसमें नए रोगियों की संख्या के आधार पर 25 हज़ार का सर्वे किया गया, जिसमें केवल 4 टीबी रोगी पाए गए थे।

उन्होंने बताया कि जिले में टीबी के रोगियों में 27 प्रतिशत की कमी आई हैं। टीम ने टीबी रोगियों की संख्या, निजी चिकित्सकों के टीबी पेशेंट के इलाज, निजी मेडिकल से टीबी दवाइयों की बिक्री, गवर्नमेंट मेडिकल कॉलेज चित्तौड़गढ़ में पीएसएम विभाग के अधिकारियों के सर्वे के आधार एवं स्टेट टास्क फोर्स के निरीक्षण में 2015 व 2022 के पैरामीटर पर अध्ययन करने पर पाया गया कि चित्तौड़गढ़ जिले में टीवी रोगियों में 27 प्रतिशत की कमी आई है। इस आधार पर जिले का चयन केंद्रीयक्षय अनुभाग द्वारा कांस्य पदक के लिए हुआ है।

Ads on article

Advertise in articles 1

advertising articles 2

Advertise under the article