-->
केन्द्र सरकार हर जरूर मंद व्यक्ति की सहायता के लिए प्रतिबद्ध- जिला प्रमुख

केन्द्र सरकार हर जरूर मंद व्यक्ति की सहायता के लिए प्रतिबद्ध- जिला प्रमुख



केन्द्रीय संचार ब्यूरो की मल्टीमीडिया प्रदर्शनी का राष्ट्रगान एवं शपथ के साथ समापन।

चित्तौड़गढ़ कैलाश चन्द्र सेरसिया। केन्द्रीय संचार ब्यूरो, उदयपुर की ओर से चित्तौड़गढ़ के महाराणा प्रताप राजकीय महाविद्यालय के सभागार मे 17 जनवरी से आयोजित तीन दिवसीय विकसित भारत संकल्पित भारत मल्टीमीडिया प्रदर्शनी के समापन विकसित भारत की शपथ एवं राष्ट्रगान के साथ समापन हुआ।  समापन समारोह मे जिला प्रमुख भूपेंद्र सोलंकी ने कहा कि देश का कोई भी जरूरतमंद व्यक्ति जनकल्याणकारी योजनाओं के लाभ से वंचित न हो यह सुनिश्चित करने का काम केन्द्र सरकार कर रही हैं। उन्होने कहा कि देश मे पहली बार ऐसा हो रहा है कि समाज के अंतिम व्यक्ति के कठिन समय मे भी केंद्र सरकार उनकी सेवा एवं सहायता के लिए खडी है। यह हम सबका कर्तव्य है कि हम हर जरूरतमंद तक केन्द्र सरकार की योजनाओं की जानकारी ओर फायदा पहुचाये।

समापन समारोह में पंचायत समिति चित्तौड़गढ़ की प्रधान श्रीमती देवेन्द्र कुवंर ने कहा कि हम सबको यह सुनिश्चित करना है कि गांव-शहर के हर व्यक्ति तक सरकार की योजनाओं का लाभ पहुंचे। इस अवसर पर पंचायत समिति प्रतापगढ़ के प्रधान रमेश मीना ने कहा कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी द्वारा भारत को विकासशील राष्ट्र से विकसित राष्ट्र की श्रेणी में लाने का प्रयास किया जा रहा है। इस अवसर पर पंचायत समिति बड़ी सादडी के प्रधान नंद लाल मीना, भोपाल सागर पंचायत समिति के प्रधान हेमेन्द्र सिंह राणावत ने भी अपने विचार व्यक्त किए।

प्रदर्शनी में आज आयोजित सत्रो के दौरान कृषि विभाग के संयुक्त निदेशक दिनेश कुमार जागा ने रासायनिक खाद के उपयोग करने से जमीन का उपजाऊपन खत्म हो रहा है इससे निपटने के लिए नैनो यूरिया को उपयोग चाहिए।उन्होने कहा कि एक कट्ठा यूरिया के बराबर एक बोतल नैनो यूरिया बराबर है उन्होने प्राकृतिक खेती को बढ़ावा देन पर बल दिया। इस अवसर पर अजमेर विधुत वितरण निगम के कनिष्ठ अभियंता प्रमेन्द्र चौधरी ने सोलर प्लांट की स्थापना के सम्पूर्ण प्रक्रिया के बारे मे बताया। भारतीय स्टेट बैंक के सहायक मैनेजर अर्पित खंडेलवाल ने प्रधानमंत्री जीवन ज्योति, प्रधानमंत्री सुरक्षा बीमा, अटल पेंशन योजना के बारे मे जानकारी दी गई । इस अवसर पर महिला बाल विकास विभाग की महिला पर्यवेक्षक रेखा वर्मा ने सरकार की योजनाओं को आमजन तक पहुंचाने में महिला कार्यकर्ताओं की भूमिका पर प्रकाश डाला। इसी प्रकार सामाजिक न्याय अधिकारिता विभाग की वन स्टाप सखी सेन्टर की काउन्सलर सीमा राजोरा ने सखी सेंटर की गतिविधियों के बारे मे जानकारी दी।

प्रारंभ में अतिथियों का स्वागत करते हुए केन्द्रीय संचार ब्यूरो, उदयपुर के सहायक निदेशक रामेश्वर लाल मीणा ने प्रदर्शनी के उद्देश्य एवं प्रदर्शनी के दौरान के दौरान तीन दिन तक आयोजित गतिविधियों पर विस्तृत जानकारी दी। इस अवसर पर सेबी की प्रशिक्षक श्रीमती शकुन्तला पारीक के सानिध्य में सेबी की ओर से  कठपुतली शो द्वारा वित्तीय साक्षरता एवं साइबर क्राइम की जानकारी दी। इस अवसर पर महाराणा प्रताप राजकीय महाविद्यालय की प्राचार्य डॉ भारती मेहता ने धन्यवाद ज्ञापित किया । इस अवसर पर प्रदर्शनी में शिक्षा विभाग के वरिष्ठ अध्यापक राजेन्द्र कुमार व्यास, शारीरिक शिक्षक कैलाश तोतला, अध्यापक निर्देश छांगडा, अशोक तोतला, राकेश तोतला, नारायण तेली, रामेश्वर जाट, लोकेश जोशी ने सहयोग दिया।

कार्यक्रम के दौरान विभिन्न प्रश्नोत्तरी प्रतियोगिता के विजेता प्रतिभागियों को अतिथियों के हाथों पुरस्कार देकर सम्मानित किया एवं कृषि विभाग, नगर परिषद, भारतीय डाक विभाग, जिला अग्रणी बैंक, महिला एवं बाल विकास विभाग, महिला अधिकारिता विभाग, सामाजिक न्याय अधिकारिता विभाग, जिला परिषद, चिकित्सा एवं स्वास्थ्य विभाग, बिजली विभाग, आजीविका के स्टाल पर नियुक्त अधिकारियों को केंद्रीय संचार ब्यूरो की और से स्मृति चिन्ह देकर सम्मानित किया गया। प्रदर्शन के दौरान लक्ष्मीनारायण रावल लोक कला मण्डल, देवरी की ओर से सांस्कृतिक प्रस्तुति देकर मनोरंजक पूर्वक योजनाओं की जानकारी दी।  प्रदर्शनी में तीन दिन मे 25 राजकीय एवं निजी विधालय, 07 महाविधालय, औघोगिक प्रशिक्षण केन्द्र, राजकीय नर्सिंग कालेज की छात्र-छात्राओ, महिला एवं बाल विकास विभाग की आंगनबाड़ी कार्यकर्ता सहायिका एवं शहरवासियो सहित लगभग पांच हजार से अधिक दर्शको ने प्रदर्शनी का अवलोकन कर केन्द्र एवं राज्य सरकार की योजनाओ की जानकारी हासिल की ।
------------

Ads on article

Advertise in articles 1

advertising articles 2

Advertise under the article