-->
जिला कलक्टर मेहता ने श्री अन्नपूर्णा रसोई का किया औचक निरीक्षण

जिला कलक्टर मेहता ने श्री अन्नपूर्णा रसोई का किया औचक निरीक्षण

 

भीलवाड़ा, पेसवानी | जिला कलक्टर श्री नमित मेहता ने शनिवार को चंद्रशेखर आजाद नगर में श्री अन्नपूर्णा रसोई का आकस्मिक निरीक्षण किया। इस दौरान उन्होंने रसोई की भोजनशाला,भण्डार कक्ष, टोकन काउंटर तथा वहां साफ सफाई की व्यवस्थाओं का जायजा लिया। जिला कलक्टर ने टोकन काउंटर पर नियुक्त स्टाफ से बात की तथा परोसी जा चुकी थालियों की जानकारी ली। 


जिला कलेक्टर ने  रसोई की भोजनशाला में तैयार किए गए खाद्य के आस पास सफाई देखी तथा स्वयं ने रसोई का भोजन कर गुणवत्ता की जांच की। जिला कलक्टर ने भोजन की क्वालिटी पर संतुष्टि जताई। जिला कलक्टर ने निर्धारित मात्रा अनुरूप थाली में परोसे जाने वाले भोजन के वजन की जांच भी की। 


जिला कलेक्टर ने रसोई में भोजन कर रही महिला से बातचीत करते हुए रसोई में परोसे जाने वाले खाने की क्वालिटी के बारे में फीडबैक लिया। इस दौरान महिला ने बताया कि वह नजदीकी स्वास्थ्य केंद्र में ही कार्य करती है तथा प्रतिदिन वहां भोजन करती है। महिला ने बताया कि यहां खाना रोज अच्छा बनता है और यहां अच्छे व्यवहार एवं सम्मान के साथ भरपेट भोजन करवाया जाता है। उसने सभी व्यवस्थाओं पर अपनी संतुष्टि जताई। 


इस अवसर पर संकल्प सेवा संस्थान से रसोई संचालक अर्पित सोमाणी ने जिला कलक्टर को रसोई संबंधी जानकारी दी तथा संचालन में आ रही समस्याओं से अवगत कराया। जिला कलक्टर ने रसोई में कार्यरत महिला ने बताया कि कुछ असामाजिक तत्वों के व्यवधान के कारण श्री अन्नपूर्णा रसोई संचालन में समस्या का सामना करना पड़ता है, इस पर जिला कलक्टर ने संबंधित थानाधिकारी को आवश्यक कार्यवाही करवाने के लिए निर्देशित किया।


भोजन की गुणवत्ता एवं योजना में पारदर्शिता की हो नियमित मॉनिटरिंग

जिला कलक्टर ने जिला परियोजना अधिकारी श्री अमृत खोईवाल को श्री अन्नपूर्णा रसोई योजना में परोसे जा रहे भोजन की गुणवत्ता एवं योजना में पारदर्शिता की नियमित मॉनिटरिंग करने के निर्देश दिए। राज्य सरकार द्वारा जो मात्रा बढ़ा दी गई है वह 600 ग्राम प्रत्येक थाली तक आवश्यक रूप से पहुंचाने के निर्देश प्रदान किए। 


जिला कलक्टर ने जिला परियोजना अधिकारी को रसोई में टाइल्स लगवाने के लिए निर्देशित कहा ताकि स्वच्छ तथा सुंदर वातावरण में व्यक्ति पौष्टिक एवं स्वादिष्ट भोजन कर सकें।


सभी स्वास्थ्य केंद्रों पर चिकित्सकों की उपलब्धता हो सुनिश्चित: जिला कलक्टर

इसके पश्चात जिला कलक्टर श्री नमित मेहता ने शनिवार को आयुष्मान आरोग्य मंदिर शहरी प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्र, चंद्रशेखर आजाद नगर का औचक निरीक्षण किया। इस दौरान उन्होंने यहाँ चिकित्सालय में आमजन को प्रदान की जा रही विभिन्न स्वास्थ्य सुविधाओं की जानकारी ली। उन्होंने केंद्र में उपस्थित मरीजों से संवाद कर व्यवस्थाओं की जानकारी ली। दवा काउंटर पर जाकर नि:शुल्क दवा वितरण प्रणाली की जानकारी ली व प्रयोगशाला कक्ष, कोल्ड चेन कक्ष, वार्ड में व्यवस्थाओं का जायजा लिया।


जिला कलक्टर ने स्वास्थ्य केंद्र पर चिकित्सक   के पद रिक्त पाए जाने पर सीएमएचओ डॉ मुश्ताक खान को तुरंत वैकल्पिक व्यवस्था कर इसके स्थाई समाधान के निर्देश दिए और कहा कि अस्पताल में आने वाले प्रत्येक मरीज को समुचित स्वास्थ्य सुविधाएं प्रदान की जाएं, साथ ही उन्होंने सरकार द्वारा प्रदान दी जाने वाली समस्त सुविधाओं को समय पर मरीजों को उपलब्ध कराने के भी निर्देश दिए।

Ads on article

Advertise in articles 1

advertising articles 2

Advertise under the article