-->
चित्तौड़गढ़: समर्थन मूल्य पर गेहूं खरीद हेतु पंजीकरण जारी

चित्तौड़गढ़: समर्थन मूल्य पर गेहूं खरीद हेतु पंजीकरण जारी


न्यूनतम समर्थन मूल्य 2 हजार 400 रुपए प्रति क्विंटल

चित्तौड़गढ़ कैलाश चन्द्र सेरसिया। प्रदेश में भारतीय खाद्य निगम अन्य खरीद एजेंसियों के साथ रबी विपणन वर्ष 2024-25 के तहत 10 मार्च 2024 से न्यूनतम समर्थन मूल्य पर गेहूँ की खरीद शुरू कर रहा है जिसका पंजीकरण दिनांक 20 जनवरी से शुरू हो चुका है। इस बार सरकार द्वारा न्यूनतम समर्थन मूल्य 2275 रुपए प्रति क्विटल रखा गया है, साथ ही 125 रुपए का बोनस राज्य सरकार द्वारा दिया जाएगा और 48 घंटो के भीतर 2400 रुपए प्रति क्विंटल का भुगतान सीधे किसान के खाते में किया जाएगा।
 
किसान समर्थन मूल्य पर गेहूं विक्रय हेतु http://mspproc.rajasthan.gov.in पोर्टल पर ऑनलाइन पंजीकरण करवा सकते है और अगर ऑनलाइन पंजीकरण में कोई परेशानी आती है तो किसान राज्य सरकार के हेल्पलाइन नंबर 18001806030 पर पंजीकरण एवं खरीद संबंधी समस्याओं के त्वरित समाधान हेतु संपर्क कर सकते हैं।
 
भारतीय खाद्य निगम के महाप्रबंधक श्री सौरभ चौरसियाजी ने बताया कि प्रदेश में समर्थन मूल्य पर गेहूँ खरीद हेतु कुल 469 खरीद केंद्र संचालित किए जा रहे है जो कि विगत वर्ष की तुलना मे दो गुना से ज्यादा है इससे किसानों को अपनी फसल बेचने के लिए ज्यादा दूरी तय नहीं करनी पड़ेगी। उदयपुर संभाग के अंतर्गत बांसवाड़ा, *चित्तौड़गढ़*, डुंगरपुर, प्रतापगढ़, राजसमंद, सिरोही एवं उदयपुर राजस्व जिलों में पिछले वर्ष खरीद के 19 केंद्र थे, जबकि इस बार कुल 96 केन्द्रों के माध्यम से खरीद की जायेगी। प्रदेश में समर्थन मूल्य पर गेहूं की खरीद 30 जून तक जारी रहेगी इसलिए किसान तय समय के भीतर अपनी उपज को मंडी में लेकर आने के लिए व्यापक प्रचार प्रसार किया जा रहा है ताकि सभी किसानों को समर्थन मूल्य तथा बोनस का लाभ मिल सके।

Ads on article

Advertise in articles 1

advertising articles 2

Advertise under the article