-->
जिला कलक्टर और पुलिस अधीक्षक ने डूंगला में की जनसुनवाई

जिला कलक्टर और पुलिस अधीक्षक ने डूंगला में की जनसुनवाई



अधिकारियों की बैठक लेकर दिए निर्देश

चित्तौड़गढ़, कैलाश चन्द्र सेरसिया। आमजनों के परिवादों एवं समस्याओं के त्वरित निराकरण के लिए त्रि स्तरीय जनसुनवाई कार्यक्रम के तहत जिला कलक्टर आलोक रंजन और पुलिस अधीक्षक राजन दुष्यंत ने गुरुवार को पंचायत समिति डुंगला में जनसुनवाई कर आमजन की समस्याओं को सुना और उनके निराकरण के लिए सबंधित अधिकारियों को निर्देश दिए। जनसुनवाई में क्षेत्र के विभिन्न गांवों से आए 20 से अधिक परिवादी अपने अभाव अभियोग लेकर उपस्थित हुए। जिला कलक्टर और एसपी ने एक-एक कर परिवादियों को अपने समक्ष बैठाकर उनकी समस्याओं को धैर्यपूर्वक सुना और संबंधित विभागों के अधिकारियों को आवश्यक कार्यवाही के निर्देश दिए। जनसुनवाई में अतिक्रमण, सड़क निर्माण, पानी, बिजली, पेंशन परिलाभ, कार्यों की गुणवत्ता सहित सरकारी विभागों से संबंधित आमजन की विभिन्न समस्याओं का निस्तारण करते हुए जिला कलक्टर ने अधिकारियों से स्थिति रिपोर्ट पेश करने को कहा। 

इस अवसर पर जिला कलक्टर और पुलिस अधीक्षक ने ' मेरी पॉलिसी - मेरे हाथ' कार्यक्रम के तहत प्रधानमंत्री फसल बीमा योजनान्तर्गत पांच किसानों को रबी फसलों की पॉलिसी प्रदान की। जिला कलक्टर ने विभिन्न विभागों के अधिकारियों से उनसे संबंधित योजनाओं की प्रगति का फीडबैक भी लिया और अधिक से अधिक पात्र लोगों को योजनाओं से लाभान्वित करने के निर्देश दिए। उन्होंने अधिकारियों को नियमित निरीक्षण के माध्यम से विभागीय कार्यों की प्रगति, कार्मिकों की उपस्थिति, कार्यालयों- सरकारी भवनों की स्थिति, साफ सफाई आदि के बारे में नोट बनाकर भिजवाने के निर्देश दिए। उन्होंने मनरेगा, जल जीवन मिशन, पीएम किसान, स्वच्छता, ओडीएफ सहित विभिन्न योजनाओं- कार्यों की प्रगति की समीक्षा की और अधिकारियों को क्रियान्वयन में प्रगति लाने के निर्देश दिए। जिला कलक्टर ने जनसुनवाई का अलग रजिस्टर बनाने तथा जनसुनवाई की सूचना संपर्क पोर्टल पर अपडेट करने के निर्देश भी दिए।

इस अवसर पर प्रधान बगदी बाई, एसीईओ राकेश पुरोहित, उपखंड अधिकारी राम कुमार टाडा, पुलिस उपाधीक्षक डॉ कृष्णा, तहसीलदार हिम्मत राव, बीडियो मामराज मीणा, सहित स्थानीय जनप्रतिनिधि, विभिन्न विभागों के अधिकारी, कर्मचारी उपस्थित रहे।

जन आधार तुरंत अपडेट करवाने के दिए निर्देश

बिलोदा निवासी रामचंद्री बाई की मृत्यु को लगभग एक साल होने पर भी परिवार को उनका नाम जनाधार कार्ड से हटाने में समस्या आ रही थी। डूंगला में जनसुनवाई के दौरान जब यह प्रकरण जिला कलेक्टर आलोक रंजन के सामने आया तो उन्होंने तुरंत कार्यवाही करते हुए विकास अधिकारी को आज ही रामचंद्री बाई का नाम हटाकर जनआधार कार्ड अपडेट कराने के निर्देश दिए। उन्होंने गोपाल कंवर पति जय सिंह निवासी बागपुरा की पेंशन तुरंत चालू करवाने, आंगनवाड़ी कार्यकर्ता सुमित्रा को तुरंत बहाल करने सहित विभिन्न परिवादों में आमजन को तुरंत राहत प्रदान की। 

सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र का किया निरीक्षण

जनसुनवाई के पश्चात जिला कलेक्टर आलोक रंजन ने सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र, डूंगला का निरीक्षण किया। उन्होंने स्वास्थ्य केंद्र के विभिन्न अनुभागों, लैब, वार्ड आदि का निरीक्षण कर व्यवस्थाएं देखी और डॉक्टर के नाम और मिलने का समय की पट्टीका लगाने, रजिस्टर मेंटेन रखने, साफ सफाई का विशेष ध्यान रखने सहित आवश्यक दिशा निर्देश दिए। जिला कलेक्टर ने शिशु वार्ड में प्रसूताओं से जननी सुरक्षा योजना सहित विभिन्न योजनाओं के अंतर्गत प्रसव से पहले और उसके बाद मिलने वाली सुविधाओं, लाभ आदि के बारे में बातचीत भी की।

राजकीय उच्च माध्यमिक विद्यालय मंगलवाड़ का निरीक्षण किया

जिला कलक्टर आलोक रंजन ने राजकीय उच्च माध्यमिक विद्यालय मंगलवाड़ में कक्षा कक्षों, स्मार्ट रूम लैब आदि का अवलोकन किया और विद्यालय में संचालित पाठ्यक्रम, शैक्षणिक व गैर शैक्षणिक गतिविधियों की जानकारी प्राप्त करते हुए आवश्यक निर्देश दिए। उन्होंने कक्षा 12वीं के विद्यार्थियों से उनके विषय, करियर आदि के बारें में बातचीत की और गाइड की बजाय किताबों से पढ़ने हेतु प्रेरित किया एवं उन्हें आगामी बोर्ड परीक्षा के लिए शुभकामनाएं दी। इस अवसर पर तहसीलदार हिम्मत राव, उप प्रधानाचार्य मनोज शर्मा सहित शिक्षक गण उपस्थित थे।

Ads on article

Advertise in articles 1

advertising articles 2

Advertise under the article