-->
देवरिया में श्री वीर हनुमान ओपन जिम एवं एसईडी स्ट्रीट लाइट का उद्घाटन

देवरिया में श्री वीर हनुमान ओपन जिम एवं एसईडी स्ट्रीट लाइट का उद्घाटन

देवरिया की ओपन जिम से लोगों में स्वास्थ्य के प्रति जागरूकता आयेगी- कनार्टक राज्यपाल
देवरिया में अगले तीन माह में तीन करोड़ रू के विकास कार्य होगें-मेघवाल 
शाहपुरा-मूलचन्द पेसवानी
शाहपुरा पंचायत समिति की देवरिया पंचायत मुख्यालय पर ग्राम पंचायत की ओर से ओपन जिम व एलईडी स्ट्रीट लाइट का उद्घाटन पूर्व विधानसभा अध्यक्ष कैलाश मेघवाल ने रविवार को देर सांय किया। इस मौके पर कर्नाटक के राज्यपाल थावरसिंह गहलोत ने भी वर्चुअली कार्यक्रम में मौजूद लोगों को शुभकामनाएं दी। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के आव्हान पर देवरिया सरपंच किस्मत शंकर गुर्जर ने 15 वें वित आयोग मद से 8.60 लाख रू की स्वीकृति से जिम का निर्माण कराया है। इसके अलावा पंचायत क्षेत्र में 17 लाख रू की एलईडी स्ट्रीट लाइट लगवायी गयी है। दोनो कार्यो का विधायक मेघवाल ने आज उद्घाटन किया।
इस मौके पर आयोजित समारोह में वर्चुअली संबोधित करते हुए कर्नाटक के राज्यपाल थावरसिंह गहलोत ने कहा कि कोरोना काल में योग कितना जरूरी है ये सभी लोगों को पता चल गया है। देवरिया पंचायत मुख्यालय पर स्थापित इस जिम से नई पीढ़ी के बच्चों में अपनी हैल्थ के प्रति जागरूकता आएगी। उन्होंने कहा कि खेलो इंिडया फिट इंडिया के तहत प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी द्वारा देश भर में जो कार्य किये जा रहे है उससे लोगों में स्वास्थ्य के प्रति जागरूकता आयी है। उन्होंने देवरिया सरपंच किस्मत गुर्जर के ग्रामीण अंचल में किये गये प्रयासों की सराहना करते हुए कहा कि ऐसा होने से ही लोगों में जागरूकता आयेगी।

समारोह के मुख्य अतिथि पूर्व विस अध्यक्ष कैलाश मेघवाल ने कहा कि ओपन जिम करने से देवरिया के बच्चों व युवकों में अपने आपको योग और व्यायाम के जरिए खुद को स्वस्थ रखने की भी आदत पड़ जाएगी। साथ ही पढ़ाई में और ज्यादा मन लगने लगेगा। मेघवाल ने कहा कि सरपंच ने यह सद्प्रवृति प्रांरभ कर ग्रामीण क्षेत्र में जो नवाचार किया है इसको आदर्श मानकर शाहपुरा पंचायत समिति क्षेत्र के सभी जनप्रतिनिधियों को प्रेरणा लेकर अपने अपने क्षेत्र में काम करना चाहिए। मेघवाल ने कहा कि देवरिया सरपंच किस्मत गुर्जर व यहां की पंचायत समिति सदस्य व सदन में प्रतिपक्ष नेता अंजलि गुर्जर ने सक्रिय रह कर जो विकास कार्य कराये है वो समूचे क्षेत्र में मिसाल बने है। यहां के सर्वागिंण विकास के लिए वो किसी भी स्तर पर धन की कोई कमी नहीं आने देगें। उन्होंने कहा कि ओपन जिम से न केवल यहां के लोग स्वस्थ्य रहेगें वरन यहां खेल के प्रति भी जागरूकता बढ़ेगी वर्तमान में यहां हाॅकी खिलाड़ियों के प्रति जो रूझान है उसे देखते हुए पंचायत की ओर से एस्ट्रोटर्फ हाॅकी मैदान भी बनाया जायेगा। उन्होंने कहा कि अगले तीन माह में देवरिया पंचायत में दो से ढाई करोड़ रू के विभिन्न विकास कार्य शुरू होगें। उन्होंने कहा कि विधायक कोष से भी सहयोग किया जायेगा। मेघवाल ने देवरिया में ओपन जिम को आम जनता को सौगात कहा। साथ ही कहा कि अब तक लोग खुद के फिटनेस मेंटेन रखने के लिए पैसे खर्च कर जिम का उपयोग करते थे। लेकिन अब लोग ओपेन जिम का बखूबी मुफ्त उपयोग कर सकेंगे। इस ओपन जिम में शारीरिक व्यायाम के लिए विभिन्न प्रकार के मशीन लगाई गई है। 

सरपंच किस्मत गुर्जर ने सभी का स्वागत करते हुए अब तक पंचायत में कराये गये विकास कार्यो का प्रतिवेदन प्रस्तुत कर भावी योजनाओं की जानकारी देते हुए विधायक मेघवाल से विकास में सहयोग का आव्हान किया। उन्होंने कहा कि नईदिल्ली के नेहरू उद्यान में संचालित ओपन जिम को देख कर उनके मन में आया कि देवरिया में ओपन जिम होनी चाहिए। इसका उद्घाटन आज होने के बाद देवरिया पंचायत के बड़े ग्राम पनोतिया में अगले दिनों में ओपन जिम का निर्माण करा दिया जायेगा। इस पार्क में लोगों के लिए ओपन जिम की भी व्यवस्था की गई है ताकि यहां आने वाले फिट और निरोगी रह सकें। शहरों की तरह अब गाँव में भी लोग व्यायामशाला का लुफ्त उठा पायेंगे। 

कर्नाटक राज्यपाल गहलोत के ओएसडी शंकर गुर्जर ने देवरिया पंचायत के विकास में कई योजनाओं का जिक्र करते हुए कहा कि विधायक व अन्य जनप्रतिनिधियों के सहयोग से वो देवरिया को जिले में सबसे उत्कृष्ट व आदर्श पंचायत बनाने का संकल्प लेकर काम कर रहे है। यहां सभी प्रकार की सुविधाओं के साथ ही अगले 6 माह में पंचायत के प्रमुख चैराहों पर सीसीटीवी कैमरों की व्यवस्था भी करा दी जायेगी। उन्होंने ओपन जिम के बारे में कहा कि बच्चों से लेकर बुजुर्गों तक खुले पार्क में जिम से अपने स्वास्थ्य को बेहतर रख सकते हैं। कार्यक्रम की अध्यक्षता करते हुए पंचायत समिति में नेता प्रतिपक्ष अंजलि गुर्जर ने बताया की शरीर को स्वस्थ बनाये रखने के लिए व्यायाम जरूरी हैं। इस आवश्यकता को समझते हुए हमने इस व्यवस्था को ग्रामीण स्तर पर उतारने का प्रयत्न किया हैं। भाजपा ग्रामीण मंडल महामंत्री रामराज गुर्जर ने सभी का आभार ज्ञापित करते हुए कहा कि आने वाले समय में देवरिया पंचायत में होने वाले करोड़ों रू के विकास कार्यो से ग्रामीणों को शहर की तरह सुविधाएं मिलना प्रांरभ होगी। 
कार्यक्रम में नगर पालिका अध्यक्ष रघुनंदन सोनी, भाजपा नगर अध्यक्ष राजेश पारीक सहित अन्य भाजपा पदाधिकारी व जनप्रतिनिधि मौजूद रहे।

Ads on article

Advertise in articles 1

advertising articles 2

Advertise under the article