-->
महाराजा दाहरासेन के रंगीन फोल्डर का संतों ने विमोचन किया।

महाराजा दाहरासेन के रंगीन फोल्डर का संतों ने विमोचन किया।

बिजयनगर (रामकिशन वैष्णव) अजमेर सिंधुपति महाराजा दाहरसेन के 1311वें बलिदान दिवस के अवसर पर अजमेर विकास प्राधिकरण की ओर से महाराजा दाहरसेन का जीवन परिचय व स्मारक की जानकारी  के रंगीन फोल्डर का विमोचन महामण्डलेश्वर स्वामी हंसराम उदासीन व संत महात्माओं के कर कमलों से किया गया।
महामण्डलेश्वर हंसराम उदासीन ने आर्शीवचन में कहा कि महाराजा दाहरसेन हमारे पूर्वज हैं व हमें गर्व है कि सिन्ध के महाराजा दाहरसेन का स्मारक अजमेर में स्थित है। हम सभी को उनके 1311वे बलिदान दिवस 16 जून को अपने अपने घरो के बाहर एक दीपक दाहरसेन के नाम अवश्य जलाकर उनके पराक्रम को याद करना चाहिये। व अजमेर में हरिभाउ उपाध्याय नगर में निर्मित स्मारक पर हो रहे आयोजनों में भी भाग लेकर श्रृद्धासुमन अर्पित करें। महाराजा दाहरसेन व उनके पूरे परिवार का बलिदान देश व सनातन की रक्षा के लिये हुआ उसे युवा पीढी को ज्ञान कराना चाहिये। इस अवसर पर महंत स्वरूपदास उदासीन, महंत हनुमानराम, स्वामी श्यामदास, स्वामी ईसवरदास, महंत अर्जुनराम, स्वामी आत्मदास, सांई राजूराम, सांई गौतम, फतनदास के साथ सिन्धी समाज महासमिति के अध्यक्ष कवंल प्रकाश किशनानी, भारतीय सिन्धु सभा के राष्ट्रीय मंत्री महेन्द्र कुमार तीर्थाणी महानगर अध्यक्ष नरेन्द्र बसराणी सहित गणमान्य सदस्य उपस्थित थे।
रंगीन फोल्डर में महाराजा दाहरसेन, उनकी पत्नि लाडी बाई, दोनो सुपुत्रियों सूर्यकुमारी व परमल के त्याग व बलिदान की गाथा के साथ दाहरसेन स्मारक पर सिन्धु संग्राहलय की विस्तृत जानकारी व हिंगलाज माता मन्दिर, महापुरूषों की मूर्तियां व युद्ध कौशल की दीर्घाये दर्शाई गई है। महाराजा दाहरसेन के नाम से दिये राष्ट्रीय सम्मान का भी विवरण का उल्लेख किया गया है। उक्त जानकारी पत्रकार पंकज आडवाणी ने द्वारा दी गई!

Ads on article

Advertise in articles 1

advertising articles 2

Advertise under the article