-->
जिला स्तरीय ’इंदिरा गांधी स्मार्टफोन योजना’ का शुभारंभ कार्यक्रम

जिला स्तरीय ’इंदिरा गांधी स्मार्टफोन योजना’ का शुभारंभ कार्यक्रम



_जिले में 91 हजार से अधिक लाभार्थियों को मिलेगा स्मार्टफोन_

नारी को सशक्त करने की राजस्थान सरकार की अनूठी पहल - श्री जाड़ावत

चित्तौड़गढ़, कैलाश चन्द्र सेरसिया। 'इंदिरा गांधी स्मार्ट फोन योजना' के शुभारंभ का जिला स्तरीय कार्यक्रम गुरुवार को इंदिरा गांधी प्रियदर्शनी ऑडिटोरियम में आयोजित हुआ। इस कार्यक्रम में मुख्यमंत्री श्री अशोक गहलोत सभी जिलों में आयोजित 'इंदिरा गांधी स्मार्टफोन योजना' के शुभारंभ कार्यक्रम में वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के माध्यम से सीधे जुड़े। उन्होंने इंदिरा गांधी स्मार्टफोन योजना के लाभान्वितों से चर्चा की एवं सरकार की योजनाओं के संबंध में विस्तार पूर्वक बातचीत की।

जिला स्तरीय कार्यक्रम में राजस्थान धरोहर प्राधिकरण बोर्ड के अध्यक्ष (राज्य मंत्री) श्री सुरेंद्र सिंह जाड़ावत और जिला कलक्टर श्री पीयूष समारिया के साथ ही जनप्रतिनिधि, अधिकारी एवं योजना के लाभार्थी उपस्थित रहे और वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के जरिए राज्य स्तरीय 'इंदिरा गांधी स्मार्टफोन योजना' के शुभारंभ कार्यक्रम से जुड़े। लाभार्थियों को ऑडिटोरियम में लाने ले जाने के लिए जिला प्रशासन की ओर से बसों की व्यवस्था की गई। साथ ही, सभी को फूड पैकेट्स भी वितरित किए गए।

इस अवसर पर राज्य मंत्री श्री जाड़ावत ने कहा कि मुख्यमंत्री श्री अशोक गहलोत ने एक करोड़ 35 लाख महिलाओं को स्मार्टफोन देने की घोषणा की है। मुख्यमंत्री श्री अशोक गहलोत ने निश्चित रूप से महिला सशक्तिकरण के बारे में सोचा है।
 
*नारी को सशक्त करने की राज्य सरकार की अनूठी पहल*
श्री जाड़ावत ने कहा कि यह योजना छात्राओं, विधवा एवं एकल नारी को सशक्त करने की राज्य सरकार की एक अनूठी पहल है। इससे प्रदेश की महिलाओं में जागरूकता बढ़ेगी और वे अपने परिवार की समृद्धि और प्रगति में अधिक भागीदारी निभा पाएंगी। स्मार्टफोन की सहायता से दूर-दराज क्षेत्रों में पढ़ रही छात्राएं अपने परिवार से निरंतर सम्पर्क में रहने के साथ ऑनलाइन पढ़ाई भी कर सकेंगी। उन्होंने कहा कि लाभार्थी विभिन्न जनकल्याणकारी योजनाओं के लाभ की जानकारी आसानी से प्राप्त कर सकेंगी। योजना से प्रदेश की महिलाओं को डिजिटल साक्षर किया जाएगा, जिससे वे समस्त योजनाओं का लाभ लेने के साथ बैंकिंग सम्बन्धी कार्य स्वयं कर सकेंगी।  
 
उन्होंने कहा कि प्रदेश में संचालित विभिन्न जनकल्याणकारी योजनाओं से आमजन को काफी राहत मिली है। राजस्थान का हर नागरिक सरकार की योजनाओं की प्रशंसा कर रहा है। योजनाओं का लाभ पाकर प्रदेशवासी बहुत खुश है।  

*छात्रा शीतल ने की राज्य सरकार की योजनाओं की प्रशंसा*
कक्षा 9वी की छात्रा शीतल सेन ने राज्य सरकार की 'इंदिरा गांधी स्मार्टफोन योजन' की प्रशंसा की। "यह फोन मिलने से अब मुझे सरकार की विभिन्न जनकल्याणकारी योजनाओं की जानकारियां आसानी से मिल सकती है। अब मैं, इस स्मार्टफोन के माध्यम से ऑनलाइन कक्षाएं भी ले सकती हूं।*- शीतल सेन, भदेसर*
 
*जिले में 91 हजार से अधिक लाभार्थियों को मिलेगा स्मार्टफोन*
जिले में कुल 91 हजार महिला व छात्राएं योजना में शामिल होंगी। जिन्हें 6125 रूपये प्रति हैंडसेट के हिसाब से सरकार 56 करोड़ रूपए कंपनियों को भुगतान करेगी। सरकार डाटा रिचार्ज के 675 रुपये 9 महीने के लिए व मोबाईल फोन खरीद के 6125 रुपये देगी। इनमें शहरी क्षेत्र की 11175 तो ग्रामीण क्षेत्र की 80 हजार 107 महिलाएं है। ग्रामीण क्षेत्र में सर्वाधिक 12 हजार 410 चित्तौड़गढ़ ब्लॉक व शहरी क्षेत्र में सबसे अधिक चित्तौड़गढ़ में 4093 महिलाएं लाभार्थी है। सरकारी स्कूल और आईटीआई में पढ़ने वाली छात्राओं के परिवारों को प्राथमिकता दी जाएगी। शिविर में ही लाभार्थी को सिम व मोबाइल मिलेंगे। विभिन्न कंपनियों के स्टॉल पर मोबाइल पसंद कर ले सकेंगे और उसका भुगतान सरकार द्वारा मौके पर ही कर दिया जाएगा।

समारोह में जिला कलक्टर पीयूष सामरिया, सभापति संदीप शर्मा, जिला परिषद की मुख्य कार्यकारी अधिकारी धायगुड़े स्नेहल नाना, अतिरिक्त जिला कलक्टर अभिषेक गोयल, उपखंड अधिकारी, सूचना एवं प्रौद्योगिकी विभाग के सहायक निदेशक राजेन्द्र सिंघल, सूचना एवं प्रौद्योगिकी विभाग के उप निदेशक प्रवीण जैन, अनिल सोनी, विक्रम जाट सहित अन्य जनप्रतिनिधिगण, अधिकारीगण एवं बड़ी संख्या में लाभार्थी उपस्थित रहे।

Ads on article

Advertise in articles 1

advertising articles 2

Advertise under the article