-->
शाहपुरा में बारहठ शहीद मेला 23 दिसम्बर को, तैयारियां शुरू

शाहपुरा में बारहठ शहीद मेला 23 दिसम्बर को, तैयारियां शुरू

 

 शाहपुरा -पेसवानी |शाहपुरा क्रान्तिकारी केसरी सिंह बारहठ, उनके अनुज जोरावर सिंह बारहठ और उनके पुत्र प्रतापसिंह बारहठ की स्मृति में शाहपुरा के त्रिमूर्ति बारहठ बारहठ स्मारक पर 23 दिसम्बर शनिवार श्री केसरीसिंह बारहठ स्मारक समिति शाहपुरा की ओर से 50 वाँ शहीद मेले आयोजित होगा। इसकी तैयारियां प्रांरभ कर दी है। शाहपुरा में प्रतिवर्ष क्रातिकारियों की स्मृति में यह आयोजन होता है। यह आयोजन नगर परिषद शाहपुरा के तत्वावधान में आयोजित किया जाता है। 

गौर तलब है कि जोरावरसिंह बारहठ ने 23 दिसम्बर 1912 को दिल्ली के चाँदनी चैक में ब्रिटिश वायसराय लार्ड हार्डिग्ज पर बम्ब से हमला कर ब्रिटिश साम्राज्य को सीधी चुनौति देने की हिमायत की थी। इस हमले की वारदात ने स्वतन्त्रता-संग्राम में शाहपुरा का नाम देश में अमिट कर दिया। 

श्री केसरीसिंह बारहठ स्मारक समिति शाहपुरा के संयोजक कैलाश चन्द्र व्यास ने बताया कि इस अवसर पर अमर शहीदों को श्रद्धाजंलि देने के लिए स्वतंत्रता सेनानी परिवार, सांसद, विधायक, नगर सभापति, जिला कलेक्टर एवं साहित्यकारों को आमन्त्रित किया गया है। 

समिति के मंत्री अनुज कांटिया ने बताया कि इस मोके पर केसरी सिंह बारहठ राष्ट्रीय संग्राहलय को शहीद मेले आयोजन के दौरान दिनभर निशुल्क दर्शनार्थ खुला रखा जायेगा। समिति के मंत्री रामप्रकाश काबरा ने बताया कि कालेज एवं बालिका विद्यालय में स्थापित शहीद कु. प्रतापसिंह बारहठ एवं वीरमाता माणिक कंवर की प्रतिमाओं पर माल्यार्पण कर श्रृद्धाअलि अर्पित की जायेगी।

Ads on article

Advertise in articles 1

advertising articles 2

Advertise under the article