-->
जिला कलक्टर ने किया मोक्षधाम का अवलोकन, व्यवस्थाओं को सराहा

जिला कलक्टर ने किया मोक्षधाम का अवलोकन, व्यवस्थाओं को सराहा

शाहपुरा। पेसवानी | जिला कलक्टर राजेन्द्र सिंह शेखावत ने रविवार फुलियागेट मोक्षधाम पहुंचकर परिसर में नगर परिषद की ओर से 7लाख रुपये की लागत से नव निर्मित कबूतर घर का अवलोकन किया। मोक्षधाम संचालन की रिलीफ़ सोसायटी अध्यक्ष नरेंद्र कुमार जैन से कबूतरों के दानापानी व उनकी सुरक्षा की जानकारी ली। जैन ने बताया कि परिषद द्वारा 27 फिट ऊंचे बने खण्डों में  एक साथ 400 पक्षी रह सकते है। इसमें बारिश के पानी से, अन्य जीवों से बचाने व सुरक्षा की दृष्टि से पूरा ख्याल रखा गया है। कबूतरों व अन्य पक्षियों के दाने व पानी के लिए कबूतर घर के नीचे ही 900वर्ग फिट का चौक तैयार करवाया गया है। दानदाताओं द्वारा कबूतर के लिए अन्न खरीद सुबह सायं कबूतरखाने में बिखेरा जाता है तथा पीने के लिए पानी की पर्याप्त व्यवस्था कर रखी है। व्यवस्थाओं की सराहना करते हुए कलक्टर शेखावत ने कबूतर खाने में पक्षियों के लिए अनाज बिखेरा और स्वयं की ओर से पक्षियों के लिए एक बोरी अनाज भिजवाने की घोषणा की। 
        इस दौरान शेखावत ने मोक्षधाम में भ्रमण कर ऐसी हॉल, पुस्तकालय, गर्मी में शव रखने वाले डीप फ्रिजर, लकड़ी गृह आदि सोसायटी की व्यवस्थाओं का भी जायजा लिया। मोक्षधाम में शाहपुरा श्याम सेवा समिति द्वारा निर्मित किये गए  दो बड़े श्याम उद्यान का भी अवलोकन किया। शहर सौंदर्यीकरण के तहत नगर परिषद के द्वारा मोक्षधाम के बाहर  सुंदर भित्तिचित्रकारी की सराहना की। 
      मोक्षधाम से सटे श्वेताम्बर जैन समाज के वेणीधाम पहुंचे और संत रविन्द्र मुनि से मुलाकात कर आशीर्वाद ग्रहण किया। इस दौरान धाम में स्थित चम्बल परियोजना की पानी की टंकी से पानी के रिसाव होने से धाम में पानी फैलने की शिकायत की। 
     इस दौरान नगर सभापति रघुनन्दन सोनी, नायब तहसीलदार भूपेंद्र सिंह, सोसायटी अध्यक्ष नरेंद्र जैन, महेंद्र सिंह लोढ़ा, सत्यनारायण पाठक, सोमेश्वर व्यास, राजेश पारीक, नवीन जैन, दीपक झंवर, महेश कुमार मारू, रिंकू सोनी, अजय चितलांगया, अनिल बघेरवाल, अविनाश शर्मा, नारायण सिंह, विवेक सुखवाल, देवेंद्र शर्मा आदि रिलीफ़ सोसायटी व शाहपुरा श्याम सेवा समिति के सदस्य उपस्थित थे।

Ads on article

Advertise in articles 1

advertising articles 2

Advertise under the article