-->
जिला स्तरीय शिक्षक दिवस समारोह, राज्य मंत्री ने किया जिला और ब्लॉक स्तर पर शिक्षकों को सम्मानित

जिला स्तरीय शिक्षक दिवस समारोह, राज्य मंत्री ने किया जिला और ब्लॉक स्तर पर शिक्षकों को सम्मानित


चित्तौड़गढ़, कैलाश चन्द्र सेरसिया। शिक्षक दिवस के अवसर पर जिला स्तरीय शिक्षक सम्मान समारोह मंगलवार को महात्मा गांधी राजकीय विद्यालय स्टेशन में आयोजित किया गया। समारोह में राजस्थान धरोहर प्राधिकरण बोर्ड के अध्यक्ष, राज्य मंत्री, श्री सुरेन्द्र सिंह जाड़ावत के मुख्य आतिथ्य में जिले के शिक्षकों को जिला स्तर और ब्लॉक स्तर पर सम्मानित किया गया।

इस अवसर पर राज्य मंत्री ने कहा कि भारत की संस्कृति में गुरुओं के सम्मान की परंपरा रही हैं। गुरुओं को राष्ट्र निर्माता कहा गया है, क्योंकि आज हम सब जहां कहीं भी हैं अपने गुरुओं की वजह से ही हैं। उन्होंने कहा कि शिक्षकों के नवाचारों और उपलब्धियां के लिए आज उन्हें सम्मानित किया जा रहा है। इससे अन्य शिक्षकों को भी बेहतर कार्य की प्रेरणा मिलेगी। उन्होंने कहा कि सरकार ने शिक्षा के क्षेत्र में कई कार्य किए हैं। चित्तौड़गढ़ में मेडिकल, नर्सिंग, लॉ कॉलेज सहित कुल आठ कॉलेज खोले गए हैं। इसके साथ ही डीएमएफटी और यूआईटी से करोड़ों के कार्य विद्यालयों के लिए किए गए हैं।

कार्यक्रम में सभापति संदीप शर्मा ने कहा कि विद्यार्थियों में अशिक्षा और अवगुण दूर करने में शिक्षकों की महत्वपूर्ण भूमिका है। हमारे देश में गुरुजनों के सम्मान की परंपरा रही है। इस अवसर पर उन्होंने पूर्व राष्ट्रपति सर्वपल्ली राधाकृष्णन और पूर्व प्रधानमंत्री पंडित जवाहरलाल नेहरू को भी याद किया।

अतिरिक्त जिला परियोजना समन्वयक समग्र शिक्षा चित्तौड़गढ़ प्रमोद कुमार दशोरा ने बताया कि समारोह में कक्षा 1 से 5 वर्ग में यशपाल सिंह शक्तावत अध्यापक राप्रावि चन्दनपुरा, कक्षा 6 से 8 वर्ग में मधु जैन अध्यापिका राबाउप्रावि ओछड़ी तथा कक्षा 9 से 12 वर्ग में पूरणमल जाट व्याख्याता स्वामी विवेकानन्द राजकीय मॉडल विद्यालय कपासन दामाखेड़ा को सम्मानित किया गया। इसी प्रकार ब्लॉक स्तर पर ऋषिकेश मीणा और अभिलाषा ओझा को सम्मानित किया गया। सम्मानित शिक्षकों को प्रशस्ति पत्र, शॉल, प्रतीक चिन्ह तथा 11 हजार रुपए का चैक प्रदान किया गया। इस अवसर पर विद्यालय की बालिकाओं द्वारा सांस्कृतिक कार्यक्रम प्रस्तुत किया गया।

इस अवसर पर जिला शिक्षा अधिकारी माध्यमिक कल्पना शर्मा, जिला शिक्षा अधिकारी प्रारंभिक राजेंद्र शर्मा, लीला चतुर्वेदी सहायक परियोजना समन्वयक प्रथम, योगेश चंद्र अडानिया सहायक परियोजना समन्वयक द्वितीय, नफीस अहमद कार्यक्रम अधिकारी, कृष्ण कुमार सोनी कार्यक्रम अधिकारी, संचालक श्रीमती शमा खान सहित जनप्रतिनिधि, अधिकारी, शिक्षकगण, छात्र-छात्रा मौजूद रहे।

Ads on article

Advertise in articles 1

advertising articles 2

Advertise under the article