-->
नगर परिषद शाहपुरा की लापरवाही  हादसे का खतराः 24 लाख की नवनिर्मित डब्लूबीएम सड़क के बीच बिजली के दो खंभे, हट जाते तो बेहतर होता

नगर परिषद शाहपुरा की लापरवाही हादसे का खतराः 24 लाख की नवनिर्मित डब्लूबीएम सड़क के बीच बिजली के दो खंभे, हट जाते तो बेहतर होता

 

 शाहपुरा-

कहने सुनने में भी अजीब लग रहा है कि 24 लाख रू की लागत से नगर परिषद शाहपुरा में डब्लूबीएम सड़क बना रही है परंतु उसके मार्ग में बीचों बीच दो बिजली के खंबे जो पहले से लगे थे, उनको हटाया जाना भी उचित नहीं समझा गया। अब सोशल मीडिया पर खंबों को लेकर फोटो वायरल कर लोग मजे ले रहे है कि नवनिर्मित डब्लूबीएम सड़क के कार्य के जारी रहते भी अगर खंबे नहीं हटे तो फिर कब हटेगें। क्या नगर परिषद प्रशासन किसी बड़े हादसे का इंतजार कर रहा है। यह हालात भी तब जब इसी सड़क से शाहपुरा के नये कलेक्ट्रेट की ओर से जाया जायेगा। कलेक्ट्रेट के रास्ते से बीचों बीच दो बिजली के खंबों को नगर परिषद द्वारा नहीं हटाया गया तो फिर सामान्य गलियों में जो रोड़ पर खंबे है उनको तो कौन हटायेगा। सड़क के बीचों बीच बिजली का खंभा होने के कारण आए दिन दुर्घटना होती है। लोगों ने बताया कि इसी माह सड़क निर्माण का कार्य हुआ है।


भीलवाड़ा रोड़ पर बस स्टेंड के दायीं तरफ से नगर परिषद ने पीछे उम्मेदसागर रोड़ को जोड़ने के लिए 100 फीट की लिंक रोड़ बनवायी जा रही है। नगर परिषद ने लगभग 24 लाख रू की लागत से इस डब्लूबीएम सड़क का निर्माण कराने के लिए टेंडर जारी कर ठेकेदार को कार्य आदेश जारी कर दिया उसी पर काम किया गया। सामान्य लोगों की जानकारी में तो यही है कि डब्लूबीएम सड़क का कार्य पूरा कर दिया गया पर लोगों का सवाल यह हे कि इस रोड़ पर रोड़ के बीचों बीच दो बिजली के खंबे लगे है। ये खंबे नगर परिषद ने अपनी रोड़ लाइट्स के लिए ही लगवाये थे। रोड का काम चालू होने पर इन ख्ंाबों को हटवा कर साइड में किया जाना था पर लापरवाही के चलते इस दिशा मे ंध्यान दिया ही नहीं गया। ठेकेदार ने भी आनन फानन में काम को संपादित करते हुए दोनो खंबों को हटाये बिना ही रोड़ के कार्य को कर दिया। अब सवाल यह उठता है कि रोड़ का निर्माण कार्य चलने के दौरान नगर परिषद के आला अधिकारियों ने मौका निरीक्षण करने के समय इन खंबों को हटाने की दिशा मे ंकोई कार्रवाई क्यों नहीं की। अब रोड़ बनने के बाद खंबों को हटाया जाता है तो वहां पर बड़े खड्डे हो जायेगें जिससे भी रोड़ दुबारा खराब होगी। 

यहीं नहीं उम्मेदसागर रोड़ पर इस डब्लूबीएम सड़क के समाप्त होने के मुहाने स्थित नाले को ढके बिना ही काम को छोड़ दिया है। जिससे वहां पर भारी भरकम खड्डा दुर्घटनाओं को आमंत्रण दे रहा है। बताया गया है कि डब्लूबीएम सड़क के बीचों बीच के दोनो बिजली के खंबो को हटाने के संबंध में लोगों ने क्षेत्रीय पार्षद व नगर परिषद प्रशासन को कई मर्तबा सूचित किया पर लापरवाही के चलते किसी ने भी ध्यान नहीं दिया जिससे दोनो खंबों व खड्डे के कारण वहां रात में निकलने वाले लोगों को दुर्घटना होने का अंदेशा हो रहा है। विगत पखवाड़े में दो बाइक सवार दुर्घटनाग्रस्त हो चुके है। अजीब पहलु यह भी इसी रोड़ पर शराब की दुकान होने के कारण रोड़ पर वैसे ही अंधेरा रहता है। प्रथम पक्ति में लगी रोड़ लाइट तो यहां चलती ही नहीं है। 

क्षेत्र से गुजरने वाले राहगिरों, उम्मेसागर रोड़ पर स्थित आवासीय बस्तियों में रहने वाले लोगों ने नगर परिषद के प्रशासन से गुहार लगायी है कि दोनो खंबों को हटवा कर खड्डे को सही कराया जाये। उधर बताया गया है कि इस मामले में विद्युत निगम का कहना है कि नगर परिषद इस खंभों को हटाने का जब आवेदन और शिफ्टिंग भुगतान करेगा. तभी इस खम्भे को हटाया जा सकता है।



लापरवाही भी इतनी......

आम जनता के पास मुलभुत सुविधाएं नहीं पहुंचती ऐसी खबरें तो आपने बहुत सी पढ़ी या सुनी होगी। लेकिन एक ऐसी खबर सामने आई है जिसे जानकर आप भी हैरान हो जाएंगे की विकास इतनी तेजी से किया गया की यहां लोगों की जान की परवाह किये बिना सड़क निर्माण कर दिया गया। अधिकारियों की लापरवाही से बिना बिजली खंभा हटाए रोड बना दिया गया। जो अब लोगों के लिए बड़ी समस्या बन गई है।



आवासीय बस्तियों में जाने का है रास्ता-

उम्मेदसागर रोड़ पर आधा दर्जन आवासीय बस्तियों के होने, जिला शिक्षा प्रशिक्षण संस्थान सहित तीन शिक्षण संस्थान इसी रोड़ पर होने तथा डाइट भवन में ही अगले माह से जिला कलेक्ट्रेट कार्यालय प्रारंभ हो जायेगा। इसलिए इस सड़क से बड़े और छोटे वाहनों के साथ मोटरसाइकिल का हमेशा आना जाना लगा रहता है। ये सड़क काफी व्यस्त हो गयी है। सड़क के बीचों बीच बिजली का खंभा होने से रात के समय अक्सर लोग इससे टकरा जाते हैं। बिजली का खंभा काफी खतरनाक हो गया है। सड़क के बीचों बीच होने से वाहनों को काफी मुशीबत होती है। इसलिए अक्सर दुर्घटनाएं होती रहती है। लोगों ने बताया कि जब सड़क का निर्माण कार्य चल रहा था तो हमलोगों ने इस खंभे को हटाने का अनुरोध किया था।



इनका कहना है कि

इस डब्लूबीएम सड़क के बीच में बिजली के खंबों के होने का मामला संज्ञान में है। खंबे हटाने का कार्य नगर परिषद कर नहीं सकती है। यह कार्य अजमेर विद्युत वितरण निगम द्वारा होगा। आवेदन तो कर दिया है, अब वहां की प्रक्रिया पूरी होने पर ही ख्ंाबे हट सकेगें। अभी तो इस नवनिर्मित डब्लूबीएम सड़क की चैड़ाई भी ओर बढ़ाई जानी है। डामरीकरण का कार्य अलग से होगा। 


कुलदीप जैन

सहायक अभियंता, नगर परिषद शाहपुरा

Ads on article

Advertise in articles 1

advertising articles 2

Advertise under the article