-->
रोजगार सृजन कार्यशाला सम्पन्न, समाज में उद्यमी बनने का भाव जगाना होगा_ डा.चतुर्वेदी

रोजगार सृजन कार्यशाला सम्पन्न, समाज में उद्यमी बनने का भाव जगाना होगा_ डा.चतुर्वेदी

 

भीलवाड़ा पेसवानी| स्वदेशी जागरण मंच  के तत्वावधान में स्वावलंबी भारत अभियान के तहत एक दिवसीय रोजगार सृजन कार्यशाला आदर्श विद्या मंदिर शास्त्री नगर भीलवाड़ा में संपन्न हुई । इस संबंध में जानकारी देते हुए जिला संयोजक अजय दरडा ने बताया कि

 प्रथम सत्र के मुख्य वक्ता अखिल भारतीय संपर्क प्रमुख डॉक्टर  राजकुमार चतुर्वेदी जी ने बताया कि जनसंख्या आंकड़ों में 15 से 23 वर्ष की विश्व की सबसे बड़ी युवा जनसंख्या भारतवर्ष में है अतः उन्होंने उन सभी युवाओं से अपना स्वयं का उद्योग खड़ा करने के लिए आव्हान किया और साथ ही स्थानीय भौगोलिक परिस्थितियों को समझकर स्थानीय वस्तुओं का उत्पादन,  खरीदी, प्रचार प्रसार करने के लिए कहा । उन्होंने देेश के प्रमुख उद्योगपति आनंद देेशपांडे के एनजी ओ  देआसरा द्वारा ढाई लाख युवाओं को स्वरोजगार के लिए प्रशिक्षित करने की सक्सेस स्टोरी भी बताई ।


मुख्य अतिथि महेश चन्द्र नवहाल  कहा कि बेरोजगारी की समस्या का समाधान  उद्यमशीलता है । युवाओं को जाॅब सीकर नही जाॅब प्रोवाइडर बनना होगा। उन्होंने  उत्तर भारत की प्रसिद्ध  फूडचेन BTT, होटल चेन  OYE एप, मीशो एप की सक्सेस स्टोरी बताते हुये युवाओं को नये तरीके से सोचने , तकनीक का प्रयोग करने और नौकरी की मानसिता से बाहर निकलने का आव्हान किया ।कार्यशाला की अध्यक्षता करते हुये प्रांत सह संयोजक डा. ज्योति वर्मा , प्राचार्य, रुपी देवी महाविद्यालय, माण्डल  ने स्वावलंबी भारत अभियान के वर्ष भर हुये कार्यक्रमों की जानकारी दी । उन्होंने रोजगार के लिये मानसिक माई एसबीए एप् के बारे में बताया । उन्होंने  स्कील डवलपमेंट व नया सोच कर करने पर जोर दिया ।

समापन सत्र  sk इंडस्ट्रीज के संस्थापक राजेंद्र जी शर्मा की अध्यक्षता में संपन्न हुआ। विभाग संयोजक माधवसिंह बडवा ने स्वदेशी उत्पादों को खरीदने पर जोर दिया ताकि स्थानीय रोजगार बढ सके । इस सत्र में मुख्य वक्ता डॉक्टर ज्योति वर्मा ने वर्ष भर किए जाने वाले कार्यक्रमों की जानकारी दी साथ ही स्वावलंबी भारत अभियान के डिजिटल प्लेटफार्म my sba co.in  की जानकारी दी । उन्होंने युवाओं को पांच मंत्र के द्वारा कामयाबी हासिल करने के लिए प्रेरित किया।

प्रांत विचार प्रमुख डाक्टर श्री देवी लाल  साहू ने अप्रैल माह में होने वाले युवा शक्ति संगम कार्यक्रम की जानकारी दी ।भीलवाड़ा विभाग संयोजक श्री राजेंद्र सिंह जी द्वारा 12 जनवरी स्वामी विवेकानंद जयंती को कैरियर डे के रूप में विभिन्न विद्यालयों में मनाते हुए छात्रों में स्वरोजगार हेतु मानसिकता परिवर्तन करने का आह्वान किया और लोकल फोर वोकल फर बल दिया

श्री राजेंद्र जी शर्मा sk इंडस्ट्रीज ने अपने अध्यक्षीय उद्बोधन में एक छत के नीचे संचालित 150 प्रकार के उद्योगों की जानकारी प्रदान की और उन्होंने  मेहनत आपकी सहयोग हमारा मंत्र दिया।

प्रोफेसर डॉक्टर बी एल जागेटिया ने भारतवर्ष में जन्म लेने पर आत्म गौरव की अनुभूति करते हुए राम राज्य की स्थापना करते हुए नई शिक्षा नीति में रोजगार उन्मुख व्यवस्था सहित बौद्धिक संपदा अधिकार अधिनियम के अंतर्गत पेटेंट ,कॉपीराइट, इंडस्ट्रियल डिजाइन जैसे मुख्य विषयों को रेखांकित किया।

Ads on article

Advertise in articles 1

advertising articles 2

Advertise under the article