-->
जिला कलेक्टर ने हुरड़ा क्षेत्र में पेयजल सप्लाई की जांच की, अधिकारियों को क्षेत्र में निर्धारित समय अंतराल में पेयजल सप्लाई के दिए निर्देश

जिला कलेक्टर ने हुरड़ा क्षेत्र में पेयजल सप्लाई की जांच की, अधिकारियों को क्षेत्र में निर्धारित समय अंतराल में पेयजल सप्लाई के दिए निर्देश

नगरपालिका गुलाबपुरा का किया निरीक्षण, शहरी क्षेत्र के विकास के लिए नहीं छोड़े कोई कसर- जिला कलक्टर

जिला कलक्टर नमित मेहता ने गुलाबपुरा क्षेत्र का दौरा किया। इस दौरान गुलाबपुरा प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्र में स्वास्थ्य सुविधा का जायजा लिया, हुरड़ा क्षेत्र में पेयजल सप्लाई की जांच कर अधिकारियों को क्षेत्र में निर्धारित समय अंतराल में पेयजल सप्लाई के निर्देश दिए। इसके पश्चात उपखंड व तहसील कार्यालय तथा पंचायत समिति हुरड़ा का  औचक निरीक्षण किया।

भीलवाड़ा, 22 मई। जिला कलक्टर नमित मेहता ने बुधवार को सुबह से ही गुलाबपुरा क्षेत्र के दौरे पर रहें। जिला कलक्टर ने राजकीय आदर्श प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्र हुरड़ा का निरीक्षण किया। उन्होंने हुरड़ा में गलियों में जाकर पेयजल आपूर्ति की जांच की। इसके उपरांत जिला कलक्टर ने नगर पालिका गुलाबपुरा तथा तहसील कार्यालय का भी निरीक्षण किया।

गर्भवती महिलाओं के स्वास्थ्य के मद्देनजर सभी एएनसी जांच हो - जिला कलेक्टर

प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्र, हुरडा के निरक्षण के दौरान जिला कलक्टर ने पर्ची काउंटर पर जाकर ओपीडी की जानकारी ली। जिला कलक्टर ने प्रभारी चिकित्सक डॉ बुधराज रायका से सभी आवश्यक जानकारी ली। जिला कलक्टर ने बताया कि मातृ-मृत्यु दर में कमी लाने के लिए गंभीर रहते हुए  गर्भवती महिलाओं की प्रसव पूर्व जांच  (एएनसी) बहुत जरूरी है, ताकि समय से पता चल सके कि मां और बच्चे कितने स्वस्थ हैं। प्रसव पूर्व होने वाली जांच से गर्भावस्था के समय होने वाले जोखिम को पहचानने, गर्भावस्था के दौरान रोगों की पहचान करने और उसकी रोकथाम करने में आसानी होती है। जिला कलक्टर ने टीकाकरण कक्ष, लैबर रूम, संस्थागत डिलीवरी की जानकारी ली, साथ ही अस्पताल की सफाई व्यवस्था देखी। लेबोरेटरी कक्ष में लैब टेक्नीशियन से हॉस्पिटल में की जा रही जांचों की जानकारी ली। 

निर्धारित समय अंतराल में पेयजल की आपूर्ति हो सुनिश्चित

जिला कलक्टर ने हुरड़ा रोड़ के नजदीक  हाज़ी कॉलोनी में जाकर क्षेत्र में पेयजल आपूर्ति के समय अंतराल बढ़ने से जनसमस्या के समाधान के लिए जिला कलक्टर ने पेयजल सप्लाई की जानकारी ली। इस दौरान उन्होंने पेयजल का मौके पर ही क्लोरिन टेस्ट करवाया। जिला कलक्टर ने कहा कि पेयजल सप्लाई में निर्धारित समयांतराल से अधिक समय न लगे यह सुनिश्चित करें। साथ ही जिन क्षेत्रों में पेयजल आपूर्ति को लेकर अधिक समस्या आ रही है वहां पानी के टैंकर के माध्यम से समस्या समाधान तक वैकल्पिक व्यवस्था करें। इस दौरान पीएचईडी  अधिशाषी अभियंता ग्रामीण खंड बक्शु गुर्जर, कार्यवाहक एईएन हरिशंकर मीना, सहायक अभियंता अवजीत सिंह मौजूद रहे। 



शहर में सफाई व्यवस्था, मानसून पूर्व की तैयारियां कर रखे पुख्ता व्यवस्था

जिला कलक्टर नमित मेहता ने नगर पालिका भवन गुलाबपुरा का निरीक्षण किया। निरीक्षण के दौरान श्री मेहता ने नगर पालिका ईओ नीलू गुर्जर से मानसून पूर्व की तैयारियों की जानकारी ली। जिला कलक्टर ने नगर पालिका भवन के कमरों की मरम्मत तथा रंग रोगन के निर्देश दिए। इसके अलावा जिला कलक्टर ने कमरे में पड़ी अनुपयोगी भंडार सामग्री को 7 दिन में निस्तारण के निर्देश दिए। 

जिला कलक्टर ने नामांतरण के लंबित प्रकरणों को शीघ्र निस्तारण के लिए निर्देशित किया ताकि आमजन को कार्यालय के अनावश्यक  चक्कर नहीं लगाना पड़े। जिला कलक्टर ने नगर पालिका ईओ को जारी किए जा रहे जन्म मृत्य प्रमाण पत्रों की मॉनिटरिंग करने को कहा ताकि किसी भी प्रकार की अनियमितता को रोका जा सकें। 

जिला कलक्टर ने शहरी क्षेत्र के विकास के लिए समय पर टेंडर, सफाई  टेंडर, नगर पालिका क्षेत्र में सफाई व्यवस्था तथा चल रहे कार्यों की जानकारी। उन्होंने शहरी नरेगा में चल रहे कार्यों की जानकारी ली। जिला कलक्टर ने पालिका क्षेत्र के सौंदर्यीकरण के लिए दीवारों की पेंटिंग, पार्कों का डेवलपमेंट, इंटरलॉकिंग टाइल्स, मोक्षधाम विकास, खेल मैदान के विकास के संबंध में दिशा निर्देश दिए।


राजस्व के लंबित प्रकरणों का समयबद्ध तथा तत्परता से करें निस्तारण

जिला कलक्टर ने उपखंड कार्यालय गुलाबपुरा, तहसील कार्यालय  तथा पंचायत समिति हुरड़ा का आकस्मिक निरीक्षण किया तथा उपखंड तथा तहसील कार्यालय की विभिन्न शाखाओं का गहनता से निरीक्षण किया। इस दौरान उपखंड अधिकारी रोहित चौहान, तहसीलदार रणवीर सिंह भी मौजूद रहें।

तहसील कार्यालय के निरीक्षण के दौरान जिला कलक्टर ने कार्यालय के रंग रोगन, शाखाओं में संधारित रिकॉर्ड को सुव्यवस्थित रखने के निर्देश दिए। साथ ही तीन दिन में अनावश्यक पत्रावलियों के निस्तारण के लिए निर्देशित किया। जिला कलक्टर ने राजस्व मामलों को प्राथमिकता के आधार पर नियमित सुनवाई कर निस्तारित करने के साथ लंबित प्रकरणों को शीघ्र निस्तारन करने को कहा। ई फाइलिंग के सिस्टम के माध्यम से पत्रावलियों के निस्तारण के संबंध में निर्देश दिए। जिला कलक्टर ने  हुरड़ा पंचायत समिति में आकस्मिक निरीक्षण कर कार्मिकों की उपस्थिति पंजिका की जांच भी की। 

जिला कलक्टर ने आमजन की उपखंड क्षेत्र गुलाबपुरा की बिजली, पेयजल, सड़क सहित विभिन्न जन समस्याएं भी सुनी तथा उनके निराकरण के लिए संबंधित अधिकारियों को आवश्यक दिशा निर्देश दिए।

Ads on article

Advertise in articles 1

advertising articles 2

Advertise under the article